B.Ed किए बिना अब 12वी के बाद भी बन सकेंगे टीचर

अगर आप टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी है इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप बिना B.Ed किए टीचर बन सकते हैं आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

Graduate Pass Teacher Kaise Bane
टीचर कैसे बने 

B.ED किए बिना टीचर कैसे बने?


अगर आप 12वी है और आप एक शिक्षक बनना चाहते हैं लेकिन आपके पास शिक्षा में कोई डिग्री नहीं है ऐसे में आप ITEP कोर्स करके शिक्षक बनने के लिए तैयार हो सकते हैं

ITEP कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक शिक्षक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा यह प्रमाणपत्र आपको भारत के किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में शिक्षक के रूप में नौकरी पाने में मदद करेगा।

ITEP कोर्स क्या है?


ITEP का पूरा नाम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम है यह एक नया शिक्षक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जिसे भारत सरकार ने शुरू किया है इस प्रोग्राम का लक्ष्य उन लोगों को शिक्षक बनने के लिए तैयार करना है जिनके पास शिक्षा के अलावा किसी अन्य क्षेत्र में ग्रेजुएट की डिग्री है।

ITEP कोर्स में क्या सिखाया जाता है?


ITEP कोर्स में शिक्षाशास्त्र, क्लास मैनेजमेंट, और विषय-विशिष्ट सामग्री ज्ञान के बारे में सिखाया जाता है इसके अलावा इस कोर्स में भारतीय मूल्यों, भाषाओं, और शिक्षाशास्त्र के नये प्रगति से भी परिचित कराया जाता है।

ITEP कोर्स की अवधि क्या है?


ITEP कोर्स की अवधि 4 साल की होती है। यह कोर्स फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरह से किया जा सकता है।

ITEP कोर्स के लिए योग्यता क्या है?


ITEP कोर्स के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से किसी भी विषय में 12वी पास होना चाहिए इसके अलावा, उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ITEP कोर्स के लाभ क्या हैं?


ITEP कोर्स के कई लाभ हैं इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवार को एक शिक्षक प्रमाणपत्र प्राप्त होता है। यह प्रमाणपत्र उन्हें भारत के किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में टीचर के रूप में नौकरी पाने में मदद करता है।

ITEP कोर्स कैसे करें?


ITEP कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज में एडमिशन  अप्लाई करना होगा अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा।

ITEP कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप निम्नलिखित वेबसाइटों पर जा सकते हैं

National Council for Teacher Education (NCTE):
University Grants Commission (UGC)

निष्कर्ष।

इस आर्टिकल में मैंने आपको ITEP कोर्स के बारे में जानकारी दी अगर आपको इससे संबंधित अन्य जानकारी चाहिए तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments