क्लर्क क्या होता है जानिए: School क्लर्क कैसे बने

क्लर्क एक ऐसी नौकरी है जो हर जगह मिलती है कार्यालय, बैंक, सरकारी दफ्तर आदि जगह क्लर्क की जरूरत पड़ती है। 

क्लर्क वह व्यक्ति होता है जो कार्यालय या दफ्तर में दस्तावेज़ों, फाइलों और रिकॉर्ड्स का काम संभालता है। वो दस्तावेज़ों को तैयार करता है फाइलें बनाता है और रिकॉर्ड्स को संभाल कर रखता है।

इस आर्टिकल में स्कूल क्लर्क कैसे बने और योग्यता आयु सीमा और स्कूल क्लर्क की सैलरी के बारे में डीटेल से जानेंगे।

आइए शुरू करते हैं...


School Clerk क्या होता है ?
Clerk Kaise Bane

School Clerk क्या होता है ?

स्कूल क्लर्क वह व्यक्ति होता है जो स्कूल ऑफिस में काम करता है वो स्टूडेंट्स के रेकॉर्ड्स, अटेंडेंस, मार्कशीट, फीस आदि की फाइलें बनाता है और उन्हें संभाल कर रखता है

स्कूल क्लर्क छात्रों का एडमिशन लेता है फीस का भुगतान देखता है और उनके पेरेंट्स से संपर्क रखता है वह परीक्षा के दौरान हॉल टिकट, आंसर शीट आदि की व्यवस्था करता है।

साथ ही वह अध्यापकों की मीटिंग्स को ऑर्गनाइज करता है और उनके साथ कोरेस्पोंडेंस भी करता है इस तरह स्कूल क्लर्क स्कूल में चल रहे प्रशासनिक कामों को सुचारू रूप से चलाता है।


स्कूल क्लर्क कैसे बने ?

सबसे पहले आपको 12वीं पास होना चाहिए इसके बाद आप ऑफिस असिस्टेंट या क्लर्क का कोर्स कर सकते हैं इन कोर्सेज में कंप्यूटर, इंग्लिश टाइपिंग, ऑफिस प्रोसीजर आदि सिखाया जाता है

अब आप स्कूलों में क्लर्क के पद पर आवेदन दे सकते हैं कुछ स्कूल इंटरव्यू के आधार पर और कुछ ऑनलाइन टेस्ट के जरिए भी सेलेक्शन करते हैं


School Clerk बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी या ग्रेजुएट पास होना चाहिए 

आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए

आपकी आयु सीमा 18 से 30 साल होनी चाहिए (SC/ST और अन्य पिछड़ा केटेगरी के उमीदवारो को नियमअनुसार आयु सीमा में छूट दी जाती है 


स्कूल क्लर्क की सैलरी कितनी होती है ?

स्कूल क्लर्क की सैलरी मुख्यतः दो कारकों पर निर्भर करती है - स्कूल का टाइप और क्लर्क का अनुभव। 

सरकारी स्कूलों में क्लर्क को आमतौर पर 30,000 से 35,000 रुपये मासिक सैलरी मिलती है जबकि प्राइवेट स्कूलों में यह राशि 20,000 से 25,000 हज़ार रुपये के बीच होती है।

अगर क्लर्क का 5-10 साल का अनुभव है तो सैलरी 3 5,000 से 40,000 रुपये तक हो सकती है। और 10 साल से ज्यादा अनुभव वाले क्लर्क को 35,000 से 1,12,400 तक रुपये मिलते हैं। 

साथ ही कुछ सरकारी स्कूलों में ग्रेजुएशन या पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री वाले क्लर्क को ज्यादा सैलरी दी जाती है।


प्राइवेट स्कूल क्लर्क बनने के लिए अप्लाई कैसे करे ?

सबसे पहले आपको किसी प्राइवेट स्कूल में क्लर्क के पद की खाली जगह के बारे में पता करना होगा।

फिर स्कूल में जाकर या ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर अप्लाई करें फॉर्म में अपने नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता आदि डालें। 

अपना रेज्यूमे या सीवी भी अटैच करें

अगर स्कूल में इंटरव्यू का राउंड होता है तो उसमें हिस्सा लें और सवालों के जवाब दें।

फिर अगर आप चुने जाते हैं तो स्कूल प्रशासन से सैलरी के बारे में बात करें और नौकरी शुरू करें।

इस तरह से आप आसानी से स्कूल क्लर्क के पद पर अप्लाई कर सकते हैं अच्छे रिकॉर्ड के साथ आपकी सेलेक्शन होने की संभावना ज्यादा होगी।



सरकारी क्लर्क कैसे बने ?

भारत सरकार द्वारा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के माध्यम से हर साल भर्तियां निकलती हैं SSC की भर्ती में तीन चरणों में परीक्षा होती है। 

इस भर्ती में सरकारी विभागों में लगे हुए अनेक पदों पर भर्तियाँ होती हैं जैसे कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी), नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी), इंडियन बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) आदि।

इन भर्तियों में क्लर्क के पदों पर भी अप्लाई किया जा सकता है एसएससी की परीक्षा पास करने पर क्लर्क के रूप में नियुक्ति मिल सकती है।


निष्कर्ष। 

इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि School Clerk Kaise Bane अगर आपको इससे सम्बंधित अन्य जानकारी चाहिए तो मुझे कमेंट जरूर बताए।

यह भी पढ़ें - Custom Officer क्या होता है और कस्टम ऑफिसर कैसे बने

Post a Comment

0 Comments