ITI के बाद CTI कैसे करे जानिए पूरी जानकारी

आज के समय में हमारी लाइफ में शिक्षा का बहुत महत्व है हर व्यक्ति अपने जीवन में अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपना करियर बनाना चाहता है

लेकिन कई बार हमें यह नहीं पता होता कि हमें कौन सा course करना चाहिए जो हमारे लिए फायदेमंद हो इसलिए आज मैं आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसे आप ITI करने के बाद कर सकते हैं और जो आपको शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी जॉब दिला सकता है वह कोर्स है CTI जिसका पूरा नाम (CITS) Crafts Instructor Training Scheme।

इस आर्टिकल में मैं आपको CTI के बारे में सब कुछ बताऊंगा जैसे कि CTI कोर्स क्या है CTI कोर्स कब किया जाता है CTI कोर्स के लिए योग्यता क्या है, CTI कोर्स प्रवेश परीक्षा पैटर्न कैसा होता है, CTI सेशन कब से शुरू होता है, CTI कोर्स की फीस कितनी होती है और ITI के बाद CTI कैसे करे।

CTI क्या है?
ITI के बाद CTI 


CTI क्या है?

CTI एक ऐसा कोर्स है जो आपको किसी विशेष ट्रेड में इंस्ट्रक्टर बनने के लिए तैयार करता है इस कोर्स में आपको उस ट्रेड से जुड़े सभी सिद्धांतों और प्रैक्टिकल ज्ञान की शिक्षा दी जाती है इसके अलावा, आपको इंस्ट्रक्शन के अलग - अलग  तरीकों और तकनीकों के बारे में भी बताया जाता है।

CTI एक प्रकार का टीचर ट्रेनिंग course है जिसे आप ITI या Diploma या किसी अन्य technical कोर्स करने के बाद कर सकते हैं

इस कोर्स को करने के बाद आप ITI या Diploma कॉलेजों में teacher के रूप में काम कर सकते हैं या फिर आप ट्रेनिंग officer की पोस्ट पर भी appointed हो सकते हैं

इस course में आपको अलग - अलग टेक्निकल ट्रेड्स के बारे में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों का ज्ञान दिया जाता है जैसे इलेक्ट्रीशियन, फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, मोटर मैकेनिक आदि आप इनमें से किसी भी ट्रेड को अपनी योग्यता और इंटरेस्ट के अनुसार select कर  सकते हैं।


सीटीआई कोर्स कब किया जाता है और सीटीआई कोर्स के लिए योग्यता।

CTI कोर्स करने के लिए आपको पहले ITI, Diploma या किसी अन्य तकनीकी कोर्स को पूरा करना होगा इसके अलावा आपके पास  National Apprenticeship Certificate (NAC) भी होना चाहिए जो कि आपको ITI करने के बाद एक साल की अपरेंटिसशिप करके मिलता है।

अगर अपने इनमे से कोई भी कोर्स किया हैं तो आप CTI कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

CTI कोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा जो कि हर साल अप्रैल या मई महीने में निकलता है आपको इस फॉर्म में अपनी बेसिक जानकारी, शैक्षणिक योग्यता, और अपना चयनित ट्रेड भरना होगा

इसके बाद आपको इस फॉर्म के साथ एक ऑनलाइन शुल्क भी जमा करना होगा जो कि आम तौर पर 500 रुपये होता है। इसके बाद आपको एक ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में भाग लेना होगा जो कि हर साल जून या जुलाई महीने में आयोजित की जाती है।


सीटीआई कोर्स प्रवेश परीक्षा पैटर्न।

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी।

75% प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के (बहुविकल्पीय प्रकार के) होंगे जो ITI लेवल के होंगे और उन ट्रेड्स से संबंधित होंगे जिनके लिए आपने प्रवेश के लिए अप्लाई किया है।

25% प्रश्न मल्टीप्ल प्रकार के होंगे जो बुद्धिमत्ता (तार्किक, सांख्यिक और तर्कसंगत) से संबंधित होंगे।

प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्न होंगे जिनके लिए कुल 100 अंक दिए जाएंगे।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।

प्रश्न पत्र में अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रश्न होंगे।

प्रवेश परीक्षा में पास होने के लिए आपको कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

इस प्रकार आपको सीटीआई कोर्स प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी जिसमें आपको अपने ट्रेड के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए और आपको अपनी बुद्धिमत्ता को भी परखना होगा।


ITI Ke Baad CTI Kaise Kare

ITI के बाद CTI करने के लिए आपको सबसे पहले CTI के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी और परीक्षा पास करने के बाद आपको CTI कोर्स करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में प्रवेश लेना होगा।

CTI कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको संस्थान में अप्लाई करना होगा आवेदन पत्र संस्थान की वेबसाइट या ऑफिस से प्राप्त किया जा सकता है आवेदन पत्र भरने के बाद आपको निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

आवेदन पत्रों की जांच के बाद संस्थान प्रवेश परीक्षा की date और समय की घोषणा करता है प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को CTI कोर्स में प्रवेश दिया जाता है।

CTI कॉलेज 2 तरह के होते है पहला है NSTI जोकि सेंट्रल govt के अंडर आता है और दूसरा है ITOT जोकि स्टेट govt के अंडर आता है लकिन दोनों का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस एक जैसा होता है

CTI कोर्स में एडमिशन के लिए www.nimionlineadmission.in पर देखें।


CTI Ki Fees Kitni Hai ?

CTI कोर्स की फीस सरकारी संस्थानों में लगभग ₹10,000 से ₹15,000 हर साल होती है जबकि प्राइवेट संस्थानों में यह ₹20,000 से ₹30,000 हर साल तक हो सकती है।


CTI Ke Baad Kya Kare

CTI कोर्स करने के बाद आप किसी भी मान्यता प्राप्त ITI में इंस्ट्रक्टर के रूप में job कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्थान में इंस्ट्रक्टर के रूप में भी जॉब कर सकते हैं।

CTI के बाद आप अपना खुद का ट्रेनिंग इंस्टीटूट भी खोल सकते हैं।


CTI के बाद जॉब में सैलरी कितनी मिलती है ?

CTI के बाद सरकारी संस्थानों में इंस्ट्रक्टर की शुरुआती सैलरी ₹25,000 से ₹30,000 प्रति महीना होती है जबकि प्राइवेट संस्थानों में यह ₹15,000 से ₹20,000 प्रति महीना तक हो सकती है।


निष्कर्ष। 

तो यह थी ITI के बाद CTI कैसे करे इसके बारे में पूरी जानकारी मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको समझ में आई होगी अगर आपको इससे सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments