जानिए: NEET क्लियर करने के बाद MBBS की फीस कितनी होती है

NEET का मतलब है National Eligibility cum Entrance Test, जो भारत में मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश पाने के लिए एक नैशनल लेवल का एग्जाम है NEET की परीक्षा NTA (National Testing Agency) द्वारा आयोजित की जाती है

NEET की परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यर्थी को MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) कोर्स के लिए किसी मेडिकल कॉलेज में सीट अलॉट होती है।

MBBS की फीस कोर्स की अवधि कॉलेज के प्रकार और स्थान के आधार पर अलग-अलग होती है आम तौर पर, MBBS का कोर्स 5.5 साल का होता है जिसमें 4.5 साल की पढ़ाई और 1 साल की इंटर्नशिप शामिल होती है।

प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस की फीस कितनी है
MBBS कोर्स फीस


NEET Clear करने के बाद MBBS की फीस कितनी होती है?

NEET क्लियर करने के बाद MBBS की फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में अलग-अलग होती है सरकारी कॉलेजों में फीस कम होती है जबकि प्राइवेट कॉलेजों में फीस बहुत ज्यादा होती है।

सरकारी कॉलेजों में MBBS की फीस

सरकारी कॉलेजों में MBBS की फीस प्रति वर्ष 5000 से लेकर 10 लाख रुपये तक होती है यह फीस कॉलेज के स्थान, सुविधाओं और कॉलेज की प्रतिष्ठा पर निर्भर करती है।

प्राइवेट कॉलेजों में MBBS की फीस

प्राइवेट कॉलेजों में MBBS की फीस प्रति वर्ष 10.5 लाख से लेकर 60 लाख रुपये तक होती है फीस कॉलेज के स्थान, सुविधाओं, प्रतिष्ठा और एडमिशन के समय के आधार पर निर्भर करती है।


MBBS की फीस में शामिल हैं

  • ट्यूशन फीस
  • हॉस्टल फीस
  • मेस फीस
  • मेडिकल इंश्योरेंस फीस
  • अन्य फीस

MBBS की फीस कैसे भरें

MBBS की फीस आमतौर पर दो किस्तों में भरी जाती है पहली किस्त का भुगतान College में एडमिशन के समय करना होता है और दूसरी किस्त का भुगतान अगले साल की शुरुआत में करना होता है।

MBBS की फीस के लिए Scholarship

सरकार और कई प्राइवेट कॉलेज MBBS की फीस के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं स्कॉलरशिप के लिए योग्यता मानदंड कॉलेज और संगठन के आधार पर अलग-अलग होते हैं।

अगर आप अपने राज्य के बाहर किसी अन्य राज्य के कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको अलग से राज्य कोटा फीस भी देनी होगी जो लगभग 1 लाख से 5 लाख रुपये तक हो सकती है।

निष्कर्ष।

इस प्रकार MBBS की फीस का अंदाजा लगाने के लिए, आपको अपनी नीट की रैंक, कॉलेज की प्राथमिकता, राज्य की नीति और अन्य कारकों को ध्यान में रखना होगा।

मुझे उम्मीद है कि NEET के बाद MBBS की फीस यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी यदि आपके पास इससे संबंधित और कोई सवाल है तो आप मुझसे नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments