ONGC में जॉब कैसे पाए जानिए सैलरी योग्यता काम पूरी जानकारी

आप ओएनजीसी में जॉब के लिए Apply करना चाहते हैं तो आपको इस ब्लॉग आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना चाहिए इसमें हम आपको ओएनजीसी में जॉब पाने के लिए क्या करना होगा, कितनी सैलरी मिलेगी, कौन सी योग्यता होनी चाहिए और काम कैसा होगा, ये सब बताएंगे।

ओएनजीसी सरकारी है या प्राइवेट
ओएनजीसी भर्ती


ओएनजीसी क्या है?

ओएनजीसी का पूरा नाम ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड है यह भारत की सबसे बड़ी ऑयल और गैस उत्पादन कंपनी है यह एक सरकारी कंपनी है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है यह कंपनी भारत और विदेश में ऑयल और गैस के खेतों का सर्वे, इन्वेस्टीगेशन, प्रोडक्शन और प्रोसेसिंग करती है यह कंपनी भारत की आय का करीब 15% योगदान करती है।


ओएनजीसी में जॉब के लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए?

ओएनजीसी में अलग - अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता होती है इसकी पूरी जानकारी आप निचे देख सकते है 

इंजीनियर

आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में कम से कम 60% अंकों के साथ बी.टेक या बी.ई. की डिग्री होनी चाहिए।

जियो साइंटिस्ट

आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जियोलॉजी, जियोफिजिक्स, जियोकेमिस्ट्री, जियोइनफॉर्मेटिक्स या अन्य संबंधित सब्जेक्ट में कम से कम 60% अंकों के साथ एम.एससी. या एम.टेक. की डिग्री होनी चाहिए।

एग्जीक्यूटिव

आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैनेजमेंट, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, लॉ, एकाउंटिंग, वॉल्यूम मार्केटिंग या अन्य संबंधित विषय में कम से कम 60% अंकों के साथ एम.बी.ए. या एम.कॉम. की डिग्री होनी चाहिए।

असिस्टेंट

आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ बी.ए. या बी.कॉम. की डिग्री होनी चाहिए।

टेक्नीशियन

आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्था से इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रुमेंटेशन, फायर या अन्य संबंधित ट्रेड में कम से कम 50% अंकों के साथ आई.टी.आई. या डिप्लोमा होना चाहिए।


यह भी पढ़े - Assistant मैनेजर क्या होता है और असिस्टेंट मैनेजर का क्या काम होता है


उम्र सीमा

आपकी उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट मिलती है।


ONGC में कितनी सैलरी मिलती है ?

ONGC में सैलरी पोस्ट और योग्यता के अनुसार दी जाती है अधिकारियों की पोस्ट के लिए सैलरी ₹50,000 से ₹2,00,000 प्रति महीने तक हो सकती है तकनीशियनों की पोस्ट के लिए सैलरी ₹30,000 से ₹1,00,000 प्रति महीने तक हो सकती है अन्य पोस्ट के लिए सैलरी ₹15,000 से ₹50,000 प्रति महीने तक हो सकती है।


ONGC में जॉब कैसे अप्लाई करें ?

  • ONGC में Job के लिए अप्लाई करने के लिए आपको ONGC की ऑफिसियल वेबसाइट ongcindia.com/web/eng/career/recruitment-notice पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको करियर टैब पर क्लिक करना होगा।
  • करियर टैब पर, आपको लेटेस्ट विज्ञापन और आवेदन पत्र मिलेंगे।
  • आपको अपने विषय और post के अनुसार विज्ञापन पढ़ना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
  • आपको आवेदन पत्र में अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी।
  • आपको आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना होगा।

ONGC सिलेक्शन प्रोसेस

ONGC में सिलेक्शन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाता है।

लिखित परीक्षा

यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होती है और इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, अंग्रेजी भाषा, तर्कशक्ति और गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू

लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में उम्मीदवार के तकनीकी ज्ञान, अनुभव और व्यक्तित्व का मूल्यांकन किया जाता है।

मेडिकल टेस्ट

इंटरव्यू में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता है।


ONGC में क्या काम होता है ?

  1. तेल और गैस की खोज और प्रोडक्शन
  2. तेल और गैस की पाइपलाइन का निर्माण और रखरखाव
  3. तेल और गैस रिफाइनरी का संचालन
  4. तेल और गैस का मार्केटिंग

निष्कर्ष। 

आशा है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आपको ONGC में जॉब करना चाहते है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं ONGC में जॉब करने का एक सुनहरा मौका है, जिससे आप अपने कैरियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं ONGC में जॉब करने के लिए, आपको बस अपनी योग्यता, अनुभव, और परीक्षा को प्रमाणित करना होगा आपको इसके लिए अपनी तैयारी अच्छी से करनी होगी। आपको इसके लिए अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत और लगन से काम करना होगा।


FAQ - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

1. ओएनजीसी सरकारी है या प्राइवेट

उत्तर: ओएनजीसी, यानी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड, सरकारी क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी है। इसका मतलब है कि यह भारत सरकार के स्वामित्व और नियंत्रण में है।

ओएनजीसी की स्थापना 1956 में हुई थी और यह भारत की सबसे बड़ी तेल और गैस उत्पादक कंपनी है यह देश के तेल और गैस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.