आर्किटेक्चर कोर्स Architect कैसे बने [योग्यता, सैलरी, काम]

हम कही भी जब किसी सूंदर इमारत और भवन को देखते है हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि किस आर्किटेक्चर ने इस ईमारत का इतना खूबसूरत डिज़ाइन किया है आज हम जो ऐतिहासिक इमारत और भवन देखते है उन वास्तुकारों का जिक्र इतिहास में पहले से होता आ रहा है और यह इमारतें टूरिस्ट्स को अपनी और आकर्षित कर रही है 

आज के समय में भी एक से बढ़कर एक बिल्डिंग बन रही है क्योकि आज भी आर्किटेक्चर का बहुत बड़ा रोल है वे हमारे इमारतों, घरों और शहरों के डिजाइन बनाते हैं और इसलिए यह काम बिजनेसमैन और नौकरी करने वाले लोगो की कमाई का जरिया है 

इस आर्टिकल में मैं आपको बताउगा कि आप Architecture Kaise Bane, आर्किटेक्ट का क्या काम होता है और Architect Course के बारे में पूरी जानकारी।


आर्किटेक्ट बनने के लिए योग्यता
Architect कैसे बने 


Architect क्या होता है ?

आर्किटेक्ट जिसे वास्तुकार भी कहते है आर्किटेक्ट वह व्यक्ति होता है जो इमारतों, घरों और शहरों के डिजाइन बनाता है

आर्किटेक्ट सबसे पहले इस बात को समझता है कि उस इमारत का क्या उद्देश्य है फिर वह उसके लिए सही डिजाइन तैयार करता है डिजाइन में इमारत के आकार, साइज, सामग्री और सुविधाएं शामिल होती हैं।

आर्किटेक्ट सुनिश्चित करता है कि इमारत सुरक्षित, सुविधाजनक और सुंदर दिखे यही कारण है कि वास्तुकारों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।


आर्किटेक्ट कैसे बने ?

आर्किटेक्चर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में एक अच्छी कमाई करने वाला व्यवसाय बन गया है आर्किटेक्चर बनकर आज लोग अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं दुनिया में तेजी से बढ़ती आबादी के कारण नई-नई इमारतें और परियोजनाएं बन रही हैं इसलिए वास्तुकारों की मांग भी बढ़ती जा रही है।


आर्किटेक्ट बनने के लिए योग्यता 

सबसे पहले 12वी साइंस पीसीएम सब्जेक्ट के साथ पास करे इसमें आपको विशेष तौर पर गणित और विज्ञानं पर अधिक जोर देना होगा यानि इन सब्जेक्ट की अच्छे से पढाई करनी होगी 

दोस्तों आपको बता दू कि आर्किटेक्ट बनने के लिए योग्यता नियमों अनुसार बदलती रहती है वर्तमान में आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है NATA जैसे एंट्रेंस एग्जाम में बारहवीं की परीक्षा में कम-से-कम 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है साथ ही बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित के विषय होने चाहिए।

इसलिए इंटरमीडिएट की परीक्षा में PCM के विषयों में अधिक से अधिक अंक लाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए योग्यता प्राप्त की जा सके।

यह भी पढ़ें - Civil Engineer क्या होता है और सिविल इंजीनियरिंग कोर्स कितने साल का होता है

 Architect Course करें 

आर्किटेक्चर बनने के लिए 5 साल का B.Arch कोर्स करना पड़ता है ये कोर्स 10+2 के बाद जॉइन किया जा सकता है

लेकिन 12वीं की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ यानि PCM सब्जेक्ट्स के साथ 50% से ज्यादा अंकों के साथ पास होना बहुत जरूरी है।

कुछ कॉलेज में तो योग्यता के नियम थोड़े अलग भी हो सकते हैं लेकिन आम तौर पर 12वीं में PCM में अच्छे अंक लाकर ही आर्किटेक्चर की पढ़ाई की शुरुआत की जा सकती है।

 B.Arch कोर्स में एडमिशन NATA एंट्रेंस टेस्ट के जरिए होता है ये 5 साल का आर्किटेक्चर की डिग्री देने वाला कोर्स है।

इसमें इमारतों का डिजाइन बनाना, नक्शा तैयार करना और किसी भवन का स्ट्रक्चर तैयार करना सिखाया जाता है।

इसीलिए आजकल शॉपिंग मॉल, फ्लाईओवर और कार्यालयों के निर्माण से Architect की भारी मांग है इन सब कामों के लिए आर्किटेक्ट की जरूरत पड़ती है।

एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे 

 B.Arch कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है यह एग्जाम कॉलेज या संस्थान द्वारा भी हो सकता है।

लेकिन बड़े आर्किटेक्चर कॉलेज NATA टेस्ट और JEE परीक्षा के जरिए भी एडमिशन लेते हैं।

NATA का पूरा नाम है - National Aptitude Test in Architecture है इसलिए जो बच्चे Architect बनना चाहते हैं उनको 12वीं के बाद NATA और JEE जैसी परीक्षा पास करनी होती है।

NATA फॉर्म जनवरी से मार्च तक भरे जाते हैं और एग्जाम अप्रैल में होता है और रिजल्ट जून में आता है।

कॉलेज में एडमिशन लें 

बड़े और प्रसिद्ध आर्किटेक्चर कॉलेज एडमिशन मेरिट के आधार पर ही देते हैं इसलिए जो बच्चे Architect बनना चाहते हैं उन्हें एंट्रेंस टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

अगर बच्चा अच्छे से पढ़ेगा तो वो अपने मनपसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकेगा अन्यथा जहां मिल जाएगा वहीं से B.Arch की पढ़ाई करनी होगी।


B.Arch कोर्स कम्पलीट करें

जैसा कि आप जानते है कि Architect बनने के लिए B.Arch कोर्स करना होता है ये कोर्स 5 साल का है इस डिग्री को पूरा करने के लिए 5 साल लगते हैं।

इसलिए हर साल की मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है अगर कोई बच्चा 5 साल में ये कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है तो उसे B.Arch की डिग्री मिलती है


काउंसिल ऑफ़ आर्किटेक्चर के साथ रजिस्ट्रेशन करें 

जब आपको Architect बनने की डिग्री मिल गई है तो अब आपको Council of Architecture (COA) में अपना नाम रजिस्टर कराना होगा।

भारत में एक पेशेवर आर्किटेक्ट बनने के लिए COA में रजिस्ट्रेशन जरूरी है यानि डिग्री लेने के बाद ही वो अपना काम शुरू कर सकेगा।

आप यह काम COA की वेबसाइट से Online भी कर सकते है साथ ही रजिस्ट्रेशन के समय कुछ शुल्क भी देना होता है

ये शुल्क कितना है इसकी जानकारी COA की ऑफिसियल वेबसाइट पर दी गई है इस तरह से आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से COA में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

ऊपर दिए गए इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप एक रजिस्टर्ड आर्किटेक्चर बन जाते है इसके बाद आप अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते है या फिर किसी कंपनी में जॉब भी कर सकते है


FAQs - अकसर पूछे जाने वाले सवाल। 

आर्किटेक्ट बनने के लिए कौनसा कोर्स करे

आर्किटेक्ट बनने के लिए 12वीं के बाद बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch) की पढ़ाई करनी होती है इसके लिए आप किसी मशहूर आर्किटेक्चर कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।

वहाँ पर आप प्रैक्टिकल स्किल और नई-नई डिजाइन तकनीकों से परिचित हो सकते हैं यानि B.Arch की पढ़ाई पूरी कर आप एक प्रोफेशनल आर्किटेक्ट बन सकते हैं।


आर्किटेक्ट का क्या काम होता है ?

  • ग्राहक की जरूरत के अनुसार भवन या स्ट्रक्चर का डिजाइन बनाना
  • डिजाइन में स्थानीय नियम-कानून और मानकों का ध्यान रखना 
  • डिजाइन की तकनीकी और संरचनात्मक योजना तैयार करना
  • निर्माण कार्य का प्लानिंग और निरीक्षण करना
  • निर्माण प्रगति पर नजर रखना और समस्याओं का समाधान करना
  • ग्राहक को परियोजना की पूरी जानकारी देना
  • नए डिजाइन और तकनीकों का स्टडी करते रहना

आर्किटेक्ट की सैलरी कितनी होती है?

जब कोई शुरुआत में आर्किटेक्ट बनता है तो उसे लगभग 30,000 से 40,000 रुपये तक की सैलरी मिलती है 

जैसे-जैसे वक्त बीतता है और वो अपना अनुभव बढ़ाता है उसकी सैलरी भी बढ़ती जाती है अगर वो सीनियर पोजिशन पर आ जाए तो उसे 1 लाख से ज्यादा रुपये तक कमाने का मौका मिल सकता है सैलरी पर योग्यता, कंपनी और शहर भी असर डालते हैं।


निष्कर्ष। 

तो इस प्रकार आप एक आर्किटेक्ट बन सकते है इस आर्टिकल में मैंने आपको आर्किटेक्ट कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी अगर आपको इससे सम्बंधित कुछ और पूछना है तो मुझे कमेंट में पूछ सकते है मैं जल्द ही आपके सवालों का जवाब दूंगा 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े - Catering Business Plan कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें 

Post a Comment

0 Comments