Back Office जॉब क्या होता है जानिए: सैलरी, योग्यता और काम

आपने शायद कभी न कभी बैक ऑफिस जॉब के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैक ऑफिस जॉब क्या होता है इसमें कौन से काम करने पड़ते हैं, इसके लिए क्या योग्यता चाहिए और इसमें कितनी सैलरी मिलती है? अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में मैं आपको इन सभी सवालों के जवाब दूंगा।

Back office job kya hota hai salary
Back Office Job


बैक ऑफिस जॉब क्या होता है?

बैक ऑफिस जॉब का मतलब है वह जॉब जिसमें आपको किसी भी संगठन के अंदर के कामों को संभालना होता है

ये काम आमतौर पर ग्राहकों से सीधे संपर्क में नहीं होते हैं लेकिन उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं बैक ऑफिस जॉब में आपको डेटा एंट्री, डॉक्यूमेंटेशन, रिपोर्टिंग, अकाउंटिंग, ऑडिटिंग, इन्वेंटरी मैनेजमेंट, एडमिनिस्ट्रेशन आदि जैसे काम करने होते हैं।

बैक ऑफिस जॉब का नाम बैक ऑफिस जॉब इसलिए पड़ा है क्योंकि ये काम आमतौर पर किसी भी संगठन / कंपनी के पीछे के हिस्से में किए जाते हैं यानि ये काम ग्राहकों की नजरों से दूर होते हैं लेकिन उनकी जरूरतों को पूरा करने में बहुत योगदान करते हैं

बैक ऑफिस जॉब में काम करने वाले लोगों को बैक ऑफिस एक्जीक्यूटिव, बैक ऑफिस असिस्टेंट, बैक ऑफिस कोऑर्डिनेटर, बैक ऑफिस अनलिस्ट आदि कहा जाता है।


बैक ऑफिस जॉब में कौन से काम करने पड़ते हैं?

बैक ऑफिस जॉब में काम करने वाले लोगों को कई प्रकार के काम करने पड़ते हैं

1. डेटा एंट्री

इसमें आपको किसी भी संगठन के डेटा को कंप्यूटर में दर्ज करना होता है ये डेटा किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसेकि ग्राहकों की जानकारी, बिलिंग डिटेल्स, इन्वेंटरी रिकॉर्ड्स, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री आदि

डेटा एंट्री करने के लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए और आपको तेज और सही तरीके से टाइप करना आना चाहिए।

2. डॉक्यूमेंटेशन

इसमें आपको किसी भी संगठन के डॉक्यूमेंट्स को बनाना, संभालना, संग्रहित करना और अपडेट करना होता है। ये डॉक्यूमेंट्स किसी भी प्रकार के हो सकते हैं जैसे रिपोर्ट्स, प्रोजेक्ट्स, पॉलिसी, कॉन्ट्रैक्ट्स, इन्वॉइस, रिसीप्ट्स, लेटर्स आदि।

डॉक्यूमेंटेशन करने के लिए आपको डॉक्यूमेंट क्रिएशन और मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए और आपको डॉक्यूमेंट्स को व्यवस्थित और सुरक्षित रखना आना चाहिए।

3. Customer Service

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ग्राहकों के प्रश्नों और समस्याओं का समाधान करते हैं।

4. Accounting

अकाउंटेंट फाइनेंसियल रिकॉर्ड रखते हैं और कंपनी के फाइनेंसियल प्रदर्शन का एनालिसिस करते हैं।

5. IT Support

IT सपोर्ट कर्मचारी कंप्यूटर सिस्टम और नेटवर्क के रखरखाव और समस्या निवारण के लिए जिम्मेदार होते हैं।


Back office जॉब के लिए योग्यता

Back office जॉब के लिए आवश्यक योग्यता कंपनी और पद के आधार पर अलग - अलग हो सकती है हालांकि, कुछ सामान्य योग्यताएं जो आमतौर पर Back office जॉब के लिए आवश्यक होती हैं

  • आपको 12वीं पास होना चाहिए 
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए 
  • समस्या समाधान स्किल और डेटा एंट्री स्किल होनी चाहिए 

कुछ विशेष प्रकार की Back office जॉब के लिए अतिरिक्त योग्यताएं भी आवश्यक हो सकती हैं

  • फाइनेंसियल सब्जेक्ट में ग्रेजुएट की डिग्री
  • विशिष्ट सॉफ्टवेयर में ट्रेनिंग जैसे एक्सेल एवं Ms वर्ड 

Back ऑफिस जॉब कैसे पाए ?

नौकरी की वेबसाइटों पर नौकरी खोजें - नौकरी की वेबसाइटों, जैसे कि Naukri.com और Indeed.com पर, Back office जॉब के लिए कई विज्ञापन होते हैं।

कंपनी की वेबसाइट पर नौकरी खोजें - कई कंपनियां अपनी वेबसाइटों पर Back office जॉब के लिए विज्ञापन देती हैं।

रेफरल के माध्यम से बैक ऑफिस जॉब पाएं - अपने दोस्तों, परिवार, या परिचितों से पूछें कि क्या वे किसी Back office जॉब के बारे में जानते हैं।

इन तरीको के माध्यम से आप Back Office जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है


Back Office Job के क्या फायदे है ?

स्थिर नौकरी - Back office जॉब आमतौर पर स्थिर नौकरियां होती हैं इन नौकरियों में नौकरी का नुकसान का खतरा कम होता है।

नियमित काम का समय - Back office जॉब में आमतौर पर नियमित काम का समय होता है इन नौकरियों में ओवरटाइम काम करने का डर कम होता है।

बेहतर कार्य-जीवन संतुलन - Back office जॉब में बेहतर कार्य-जीवन संतुलन होता है इन नौकरियों में काम के घंटे आमतौर पर कम होते हैं।

Back ऑफिस जॉब में सैलरी कितनी होती है ?

Back office जॉब की सैलरी कंपनी और नौकरी के प्रकार पर निर्भर करती है आमतौर पर इन नौकरियों की सैलरी 25,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति माह के बीच होती है एक्सपीरियंस और स्किल के साथ सैलरी बढ़ सकती है।

Back Office जॉब के लिए इंटरव्यू कैसे होता है ?

Back Office जॉब के लिए इंटरव्यू आमतौर पर 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक का होता है Back Office जॉब के लिए इंटरव्यू में आपको आपके कौशल और अनुभव के बारे में सवाल पूछे जाते हैं और  Back Office जॉब के लिए इंटरव्यू में आपसे कंपनी के बारे में भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


निष्कर्ष। 

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको Back Office Job Kya Hota Hai और Back Office Job कैसे पाए इसके बारे में जानकारी दी। 

Back Office जॉब एक अच्छी और स्थिर जॉब है Back Office जॉब में आपको अच्छी सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलती हैं अगर आप Back Office जॉब करना चाहते हैं तो आपको अपनी योग्यता और अनुभव को बेहतर बनाने की जरूरत है।

Post a Comment

0 Comments