PWD में जॉब करने वालों की सैलरी कितनी है? जानिए इसके बारे में सब कुछ

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे होऔर पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) का नाम सुनकर आपके कान खड़े हो जाते हैं  तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आज इस आर्टिकल में मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने वाला हूं कि PWD में जॉब करने पर सैलरी कितनी मिलती है

आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

PWD Me सैलरी के बारे में जानकारी
PWD Salary


PWD में Salary कितनी होती है?

PWD का मतलब होता है Public Works Department यानी पीडब्ल्यूडी सरकार का वो ज़रूरी अंग है जो सड़क, पुल, नहर, भवन और ऐसी ही ज़रूरी चीज़ों के निर्माण और रखरखाव का काम करता है मतलब अगर आप कहीं नए पुल पर चल रहे हैं या अच्छी सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं तो पीछे से कहीं न कहीं पीडब्ल्यूडी का हाथ ज़रूर होगा

PWD में कई तरह के पद होते हैं जैसे अधिकारी, इंजीनियर, सुपरवाइजर, क्लर्क, ड्राइवर, चौकीदार इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यता और आयु सीमा, चयन प्रक्रिया और सैलरी होती है।

PWD पोस्ट और सैलरी


लेकिन ये कहानी इतनी सीधी नहीं है पीडब्ल्यूडी में तमाम तरह के पद होते हैं और हर पद के लिए सैलरी अलग-अलग है इसलिए आज हम ये समझेंगे कि कौन-कौन से पद हैं और उनकी सैलरी लगभग क्या हो सकती है

असिस्टेंट इंजीनियर

ये विभाग के अधिकारी होते हैं जो निर्माण और रखरखाव के प्रोजेक्टों की देखरेख करते हैं इनकी सैलरी लगभग 50 हज़ार से 80 हज़ार रुपये तक हो सकती है।

जूनियर इंजीनियर

ये सहायक के रूप में काम करते हैं और तकनीकी कामों में हाथ बंटाते हैं इनकी सैलरी लगभग 35 हज़ार से 50 हज़ार रुपये तक हो सकती है।

ओवरसियर

ये मैदान पर काम की निगरानी करते हैं और मज़दूरों का मार्गदर्शन करते हैं इनकी सैलरी लगभग 25 हज़ार से 40 हज़ार रुपये तक हो सकती है।

टेक्नीशियन

ये तकनीकी रूप से योग्य होते हैं और मशीनों और उपकरणों का संचालन करते हैं इनकी सैलरी लगभग 20 हज़ार से 35 हज़ार रुपये तक हो सकती है।

अन्य पद

क्लेरिकल स्टाफ जैसे पदों के लिए सैलरी 20,000 से 35,000 रुपये के बीच हो सकती है।


ये तो हुई बेसिक सैलरी की बात इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों को कई भत्ते भी मिलते हैं

अन्य भत्ते।

  1. महंगाई भत्ता (DA)
  2. हाउस रेंट अलाउंस (HRA)
  3. मेडिकल अलाउंस
  4. ट्रैवल अलाउंस
  5. अन्य भत्ते (जैसे बच्चों की शिक्षा भत्ता, वर्दी भत्ता आदि)
तो कुल मिलाकर, पीडब्ल्यूडी में सैलरी और भत्ते मिलाकर अच्छी कमाई होती है।

PWD में सैलरी के बारे में इन बातो का ध्यान रखें

  • ये आंकड़े सिर्फ एक अनुमान हैं
  • अलग-अलग राज्यों और विभागों में सैलरी में थोड़ा अंतर हो सकता है
  • भत्ते भी समय-समय पर बदलते रहते हैं

निष्कर्ष। 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको PWD Me सैलरी के बारे में जानकारी दी मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपको PWD Salary से सम्बंधित कोई दूसरी जानकारी चाहिए तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है। 

Post a Comment

0 Comments