Stenographer कैसे बने जानिए: स्टेनोग्राफर का कोर्स कितने साल का होता है

आज हम बात करेंगे स्टेनोग्राफर बनने के बारे में। स्टेनोग्राफर एक ऐसा पेशा है जिसमें आपको किसी वक्ता (spokesman) की बातें लिखने और उन्हें बाद में टाइप करने का काम होता है यह एक महत्वपूर्ण पेशा है, क्योंकि यह वक्ता की बातों को save और उन्हें दूसरों तक पहुंचाने में help करता है आज हम आपको बताएंगे कि स्टेनोग्राफर कैसे बनें और स्टेनोग्राफर का कोर्स कितने साल का होता है।

स्टेनोग्राफर का कोर्स कितने साल का होता है
स्टेनोग्राफर जॉब क्या है



स्टेनोग्राफर कौन होता है?

स्टेनोग्राफर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो बोलने वाले शब्दों को लिखने और लिखे हुए शब्दों को बोलने का काम करता है स्टेनोग्राफर सरकारी कार्यालयों, न्यायालयों, कंपनियों, और अन्य संस्थानों में काम करते हैं।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए योग्यता

  • स्टेनोग्राफर बनने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 pass होना आवश्यक है।
  • स्टेनोग्राफर बनने के लिए शॉर्टहैंड और टाइपिंग में अच्छी गति होना आवश्यक है।
  • स्टेनोग्राफर को हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • स्टेनोग्राफर का communication  skills अच्छा होना चाहिए ताकि वह आसानी से लोगों से बातचीत कर सके।

स्टेनोग्राफर का कोर्स

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको स्टेनोग्राफी या शॉर्टहैंड का कोर्स करना होगा यह कोर्स आप पॉलिटेक्निक कॉलेजों, आईटीआई, भारतीय टेक्निकल इंस्टीट्यूड आदि संस्थानों से कर सकते हैं इस कोर्स की अवधि 6 महीने  से लेकर 1 साल तक हो सकती है।

स्टेनोग्राफी का कोर्स करने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए इसके अलावा आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में टाइपिंग और लिखने का ज्ञान होना जरूरी है आपको कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से शॉर्टहैंड लिखना आना चाहिए।

Stenographer की सैलरी कितनी होती है?

स्टेनोग्राफर की सैलरी उनके काम, अनुभव, योग्यता और विभाग के अनुसार अलग-अलग हो सकती है आमतौर पर स्टेनोग्राफर की सैलरी 15,000 से 50,000 रुपये प्रति महीना तक हो सकती है।

स्टेनोग्राफर का कोर्स कितने साल का होता है?

स्टेनोग्राफी का कोर्स 1 साल का होता है यह कोर्स सरकारी और प्राइवेट संस्थानों द्वारा करवाया जाता है।

स्टेनोग्राफर कोर्स करने के बाद कहा कहा पर जॉब मिल सकती है?

स्टेनोग्राफी का कोर्स करने के बाद आप सरकारी विभागों, अदालतों, मीडिया, शिक्षा, कमर्शियल आदि क्षेत्रों में स्टेनोग्राफर के रूप में जॉब पा सकते हैं।



स्टेनोग्राफर बनने के लिए कुछ पॉपुलर संस्थान


Stenographer का क्या काम होता है?

  1. न्यूज़पेपर, गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट, अदालत आदि में बोले गए वर्ड को टाइपराइटर की सहायता से फास्ट लिखना।
  2. शॉर्टहैंड लैंग्वेज या कोडिंग लैंग्वेज का प्रयोग करके कम शब्दों में लिखना।
  3. स्पीच-टू-टेक्स्ट सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का भी प्रयोग करना।
  4. लिखे गए शब्दों को कंप्यूटर पर टाइप करके प्रिंट आउट निकालना।

स्टेनोग्राफर कोर्स की फीस कितनी होती है?

स्टेनोग्राफर कोर्स की फीस अलग-अलग संस्थानों और कोर्स के प्रकार के अनुसार होती है आमतौर पर, स्टेनोग्राफी का कोर्स 6 महीने से 1 साल के बीच का होता है इस कोर्स की फीस 5,000 से 20,000 रुपये तक हो सकती है

स्टेनोग्राफी का कोर्स करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आईटीआई, भारतीय टेक्निकल इंस्टीट्यूड आदि से एडमिशन लेना होगा इन संस्थानों की फीस और एडमिशन प्रक्रिया उनकी वेबसाइट पर देख सकते हैं।

स्टेनोग्राफर कोर्स की फीस में आपको शॉर्टहैंड और टाइपिंग की ट्रेनिंग, थ्योरी और प्रैक्टिकल क्लासेज, स्टडी मटेरियल, एग्जाम फीस आदि शामिल होते हैं।

स्टेनोग्राफर की जॉब कैसे अप्लाई करे?

स्टेनोग्राफर बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी ढूंढना आसान हो सकता है सरकारी और private क्षेत्र में स्टेनोग्राफर की जॉब के लिए apply करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:

1. स्टेनोग्राफर सरकारी नौकरी

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) अलग अलग सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है आप SSC की वेबसाइट से परीक्षा की सूचना और आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

2. स्टेनोग्राफर प्राइवेट नौकरी

आप अलग अलग नौकरी पोर्टलों जैसे कि Naukri.com, Monster.com, Indeed.com, Shine.com, आदि पर स्टेनोग्राफर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष।

दोस्तो इस आर्टिकल में मैंने आपको Stenographer Kaise बने इसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की है स्टेनोग्राफर बनना एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है अगर आप भाषा, टाइपिंग और कंप्यूटर में रुचि रखते हैं तो स्टेनोग्राफी का करियर आपके लिए सूटेबल हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.