Army MTS क्या होता है? जानिए: इनका काम, योग्यता और सैलरी

दोस्तों क्या आपने कभी ये सोचा है कि देश की रक्षा के लिए ना सिर्फ सैनिक बल्कि और भी कई तरह के लोग जुटे होते हैं जी हाँ आर्मी में सिर्फ बंदूक चलाने वाले नहीं होते बल्कि कई सारे सहायक काम होते हैं जो कि देश की रक्षा के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं और आज हम उन्हीं में से एक के बारे में बात करेंगे आर्मी एमटीएस (Army MTS) के बारे में!

Army mts kya hota hai
Army MTS Kaise Bane


Army MTS क्या होता है?

आर्मी MTS का मतलब Army Multi Tasking Staff  होता है यह एक प्रकार का ग्रुप C का पोस्ट होता है जोकि Army के अलग - अलग कार्यालय में भर्ती किए जाते है ये वो लोग होते हैं जो आर्मी में कई तरह के छोटे-बड़े ज़रूरी काम करते हैं

  • रसोइया (Cook) -  ये वो जांबाज़ हैं जो हमारे फौजियों को पेटपूजा कराते हैं! स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना बनाना उनका हुनर होता है। 
  • धोबी (Washerman) - वर्दी साफ़ रखना ज़रूरी होता है, और ये काम हमारे धोबी भाई बखूबी करते हैं!
  • माली (Gardener) - इनका छावनियों को हरा-भरा रखने का ज़िम्मा इनका होता है फूल-पौधे और बाग उनकी देखरेख में खिलते-खिलखिलाते रहते हैं.
  • मजदूर (Labourer) - छोटे-मोटे निर्माण कार्य, सामान ढोना-उठाना, ये सब इन्हीं के हाथों का कमाल होता है

एमटीएस में इसके अलावा भी कई तरह के काम होते हैं, जैसे कि ड्राइवर, हेल्पर, ऑफिस स्टाफ, आदि।

Army MTS कैसे बने ?

अगर आप भी देश की सेवा करना चाहते हैं और सेना में MTS बनने का सपना देखते हैं तो आपको 10वीं पास होना चाहिए और कुछ शारीरिक और मेडिकल टेस्ट पास करने होंगे साथ ही आपमें मेहनत करने का जज्बा, अनुशासन और टीम भावना होनी चाहिए।


आर्मी MTS बनने के लिए योग्यता ?

  1. आपको 10वी पास होना चाहिए 
  2. आपकी उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए 
  3. आपको अपने काम का एक साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए


Army MTS सिलेक्शन प्रोसेस 

आर्मी MTS के लिए आपको स्किल टेस्ट और रिटेन टेस्ट दोनों में पास होना जरुरी होता है रिटेन टेस्ट में आपसे General Intelligence and Reasoning, Numerical Aptitude, General English aur General Awareness के प्रशन पूछे जाते है 

स्किल टेस्ट में आपको अपने ट्रेड / काम से सम्बंधित कुछ काम करने होते है जैसे कि खाना बनाना,  छोटे-मोटे निर्माण कार्य करना। 


Army MTS की सैलरी कितनी होती है ?

आर्मी MTS की पोस्ट पर सैलरी 18000 से 59900 रूपए तक हो सकती है आर्मी MTS को अलग - अलग प्रकार के अलाउंस बेनिफिट्स भी मिलते है जैसे कि मेडिकल, ट्रांसपोर्ट आदि।


Army MTS कैसे बने ?

आर्मी MTS की भर्ती हर साल SSC के दुवारा आयोजित की जाती है आप एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आर्मी MTS की वेकन्सी के बारे में देख सकते है।


निष्कर्ष। 

तो दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको Army MTS के बारे में बताया मैंने आपको Army MTS क्या होता है और आर्मी में MTS का काम इसके बारे में जानकारी दी अगर आपको Army MTS के  बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो मुझे निचे कमेंट करके बता सकते है।

Post a Comment

0 Comments