FCI Recruitment 2024: FCI की नौकरी कैसे पाएं योग्यता, सैलरी अप्लाई

FCI यानि Food Corporation of India भारत का सबसे बड़ा खाद्य भंडारण  (food storage) और वितरण संगठन है FCI में जॉब करने का सपना कई लोगों का होता है लेकिन FCI में जॉब पाने के लिए क्या करना पड़ता है इसके लिए कौन सी योग्यता होनी चाहिए FCI में कितनी सैलरी मिलती है और FCI में जॉब के लिए कैसे अप्लाई करना है इन सभी सवालों का जवाब आपको इस ब्लॉग आर्टिकल में मिलेगा।

fci me job kaise paye
FCI Jobs


FCI क्या है ?

FCI यानि खाद्य निगम भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन आने वाली एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है

FCI का मुख्य काम देश में खाद्यान्नों को स्टोर करना, खरीद और ​लेन-देन सुनिश्चित करना है यह धान, गेहूं और अन्य अनाजों का खरीद-विक्रय करता है ताकि किसी भी समय खाद्यान्नों की कमी न हो इस प्रकार FCI देश में खाद्यान्नों की सुरक्षा और समान वितरण सुनिश्चित करता है।


FCI में जॉब कैसे पाए ?

FCI में अलग - अलग पोस्ट होती है जिनके लिए योग्यता भी अलग - अलग होती है जिनमें असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, मैनेजर आदि शामिल हैं।


FCI में जॉब के लिए योग्यता 

Manager

इस पद के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए आपको अपने विषय के अनुसार अलग - अलग विभागों में मैनेजर के रूप में काम करना होगा जैसे कि जनरल, डिपो, मूवमेंट, अकाउंट्स, टेक्निकल, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, आदि।

Junior Engineer

इस पद के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए आपको सिविल, इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में अपनी योग्यता के अनुसार जूनियर इंजीनियर के रूप में काम करना होगा।

Assistant Grade-II

इस पद के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए आपको हिंदी टाइपिंग और हिंदी ट्रांसलेशन के कौशल होने चाहिए आपको असिस्टेंट ग्रेड-II के रूप में हिंदी के विभाग में काम करना होगा।

Assistant Grade-III

इस पद के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए आपको अपने विषय के अनुसार अलग - अलग विभागों में असिस्टेंट ग्रेड-III के रूप में काम करना होगा जैसे कि जनरल, डिपो, टेक्निकल, अकाउंट्स, आदि।

Typist

इस पद के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए आपको हिंदी या अंग्रेजी टाइपिंग की स्किल होनी चाहिए।


FCI में जॉब के लिए Apply कैसे करे ?

FCI में जॉब पाने के लिए आपको FCI की ऑफिसियल वेबसाइट www.recruitmentfci.in पर जाकर जॉब के लिए अप्लाई करना होगा

FCI हर साल अलग-अलग पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी करता है आपको अपनी योग्यता और इंटरेस्ट के अनुसार उनमें से किसी एक पद के लिए अप्लाई करना होगा।

FCI में नौकरी के लिए अप्लाई करने के बाद आपको एक लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा

लिखित परीक्षा में आपको अपने पद के अनुसार विषयवस्तु, रीजनिंग, अंकगणित, अंग्रेजी या हिंदी, आदि के प्रश्न पूछे जाएंगे

इंटरव्यू में आपको अपने विषय, व्यक्तित्व, ज्ञान और रुचि के बारे में पूछा जाएगा आपको इन दोनों चरणों में अच्छे अंक लाने होंगे ताकि आपका चयन हो सके।


FCI में Job करने के फायदे ?

FCI में जॉब करने के फायदे कई हैं FCI में जॉब करने वालों को अच्छी सैलरी, डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस, लीव ट्रैवल कॉन्सेशन, ग्रूप इंश्योरेंस, पेंशन, आदि की सुविधा मिलती है

FCI में जॉब करने वालों को अपने काम के अनुसार ट्रेनिंग और प्रोमोशन के अवसर भी मिलते हैं FCI में जॉब करने वालों को एक सुरक्षित और सम्मानजनक करियर मिलता है।

अगर आप भी FCI में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको अपनी योग्यता, इंटरेस्ट और लक्ष्य के अनुसार अप्लाई करना होगा

आपको अपनी तैयारी अच्छी तरह से करनी होगी और अपने आत्मविश्वास और ज्ञान को दिखाना होगा आपको अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत और लगन से काम करना होगा।


FCI में कितनी सैलरी मिलती है ?

FCI यानि खाद्य निगम में नौकरी करने वालों को अलग-अलग पदों पर तैनात होने पर अलग-अलग सैलरी मिलती है।

  • असिस्टेंट के पद पर सैलरी - 28,200 रुपये से 79,200 रुपये प्रति माह होती है।
  • जूनियर इंजीनियर के पद पर सैलरी - 34,800 रुपये से 90,000 रुपये प्रति माह होती है।
  • मैनेजर के पद पर सैलरी - 40,000 रुपये से 1,40,000 रुपये प्रति माह होती है।

इन सैलरी के अलावा, FCI कर्मचारियों को कई तरह के भत्ते भी मिलते हैं, जैसे: मकान किराया भत्ता, भोजन भत्ता, परिवहन भत्ता, महंगाई भत्ता, आवास भत्ता, टीए/डीए, ग्रेच्युटी, पेंशन।


निष्कर्ष। 

आशा है कि यह ब्लॉग पोस्ट आपको FCI में नौकरी पाने के लिए मददगार साबित हुआ होगा इस आर्टिकल में मैंने आपको FCI Me Job Kaise Kare इसके बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपको इस ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments