जानिए: इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से आईटीआई करने के फायदे

इलेक्ट्रीशियन आईटीआई एक ऐसा course है जिसमें आपको इलेक्ट्रिकल फील्ड की टेक्निकल नॉलेज और स्किल्स सिखाई जाती हैं इस कोर्स को करने के बाद, आपको कई तरह के रोजगार के अवसर मिलते हैं और या तो आप आगे भी पढ़ाई कर सकते हैं

इस आर्टिकल में मैं आपको आईटीआई Electrician के फायदों के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

जानिए: इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से आईटीआई करने के फायदे
आईटीआई Electrician के फायदे


इलेक्ट्रीशियन आईटीआई करने के फायदे

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन एक ऐसा कोर्स है जो आपको बिजली के क्षेत्र में अलग - अलग profession के लिए तैयार करता है आप इस कोर्स को 10वीं के बाद या 12वीं के बाद कर सकते हैं इस कोर्स की अवधि दो साल की होती है

इस कोर्स में आपको बिजली के सिद्धांत, इलेक्ट्रिकल सर्किट, इलेक्ट्रिकल मशीन, इलेक्ट्रिकल इंस्टॉलेशन, इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन से करने के बाद आप Job, बिजनेस और आगे की पढ़ाई भी कर सकते है

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद जॉब

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से course करने के बाद आपको सरकारी और गैर-सरकारी दोनों क्षेत्रों में job के अच्छे अवसर मिलते हैं आप सरकारी विभागों जैसे - बिजली विभाग, रेलवे विभाग, निर्माण विभाग, आदि में इलेक्ट्रीशियन की  पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं इसके अलावा, आप प्राइवेट कंपनियों, जैसे- निर्माण कंपनियों, कंस्ट्रक्शन कंपनियों, इलेक्ट्रिकल कंपनियों, आदि में भी इलेक्ट्रीशियन की post पर Job कर सकते हैं।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद बिजनेस

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन trade से कोर्स करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं आप इलेक्ट्रिकल गुड्स की दुकान,  इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत, फिटिंग, और इंस्टॉलेशन का काम करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने काम का प्रचार करना होगा और ग्राहकों को अच्छी सेवा देना होगा।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद कोर्स

इसके बाद आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं जो कि आपके कैरियर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है 

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

यह एक तीन साल का Course है जिसमें आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बेसिक और advance विषयों का ज्ञान दिया जाता है इस कोर्स के बाद आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में job कर सकते हैं या अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।

बी.टेक इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

यह एक चार साल का कोर्स है जिसमें आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के गहन और practical विषयों का ज्ञान दिया जाता है इस कोर्स के बाद आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में high level की जॉब कर सकते हैं या अपनी रिसर्च या इनोवेशन कर सकते हैं इस कोर्स के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा जैसे कि जेईई मेन या जेईई एडवांस में अच्छे अंक लाने होंगे।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद अन्य आईटीआई कोर्स

आप आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद अपने इलेक्ट्रिकल स्किल्स को और बेहतर बनाने के लिए अन्य आईटीआई कोर्स कर सकते हैं जैसे कि आईटीआई इन वायरमैन, आईटीआई इन फिटर, आईटीआई इन मोटर मैकेनिक, आईटीआई इन इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक आदि इन कोर्सों की अवधि एक या दो साल की होती है इन कोर्सों के बाद आप अपने क्षेत्र में अधिक विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं और अधिक जॉब के अवसर पाएंगे।

आईटीआई Electrician के बाद अपरेंटिस

इसके बाद आप अपरेंटिसशिप कर सकते हैं जो कि एक ट्रेनिंग program है जिसमें आपको किसी इंडस्ट्री या कंपनी में काम करना होता है और उसके बदले में आपको स्टाइपेंड मिलती है

अपरेंटिसशिप के लिए आपको आईटीआई के बाद एक ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा, जिसका लिंक यहां है www.apprenticeshipindia.gov.in

ITI इलेक्ट्रीशियन के बाद सरकारी नौकरी

ITI के बाद आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं जो कि आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के लिए एक बहुत ही अच्छा option है आपको समय-समय पर अलग - अलग विभागों जैसे कि रेलवे, बिजली विभाग, ऑयल कंपनी, एनटीपीसी, बीएसएनएल आदि में वैकेंसी के लिए अप्लाई करना होगा

इन विभागों में आपको अलग - अलग पोस्ट पर job मिल सकती है जैसे कि इलेक्ट्रीशियन, लाइनमैन, टेक्नीशियन, जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट इंजीनियर आदि इन Jobs के लिए आपको एक लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को क्लियर करना होगा।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन के बाद अच्छी सैलरी

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स करने के बाद आपको अच्छी salary मिलती है सरकारी विभागों में इलेक्ट्रीशियन को 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये तक की सैलरी मिल सकती है प्राइवेट कंपनियों में सैलरी आपकी योग्यता और experience के आधार पर तय की जाती है।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स करने के लिए योग्यता

  • आयु सीमा - 14 साल से 35 साल तक
  • शैक्षणिक योग्यता - 10वीं पास
  • शारीरिक योग्यता - शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स की अवधि

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स की अवधि 2 साल की है इस दौरान आपको इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत, फिटिंग, और इंस्टॉलेशन के बारे में प्रैक्टिकल और थ्योरी ज्ञान दिया जाता है।

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से कोर्स करने का प्रोसेस

आईटीआई इलेक्ट्रीशियन trade से कोर्स करने के लिए आपको अपने नजदीकी आईटीआई में प्रवेश परीक्षा देनी होगी प्रवेश परीक्षा में सफल होने के बाद आपको आईटीआई में दाखिला मिल जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको ITI Electrician करने के फायदों के बारे में जानकारी दी आईटीआई इलेक्ट्रीशियन ट्रेड एक बेहतरीन ऑप्शन है अगर आप इलेक्ट्रीशियन बनना चाहते हैं यह course आपको इलेक्ट्रिकल सिस्टम, उपकरणों और लाइनों की मरम्मत और रखरखाव के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है

इस कोर्स को करने के बाद आपको Job के कई अवसर मिल सकते हैं और आप एक अच्छी तनख्वाह वाली जॉब भी पा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments