NASA में Job कैसे पाए जानिए: योग्यता काम सैलरी और अप्लाई प्रोसेस

अगर आप अंतरिक्ष में काम करने के दीवाने हैं और NASA में काम करना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आर्टिकल आपके लिए है आज हम आपको बताएंगे कि NASA में जॉब कैसे पा सकते हैं, इसके लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए, और आपको क्या काम करना होगा और नासा में जॉब कैसे अप्लाई कर सकते हैं। 

आइए जानते है Nasa में Job के बारे में पूरी जानकारी।

Table of Contents (toc)

Nasa क्या है ?

Nasa क्या है ?


NASA का पूरा नाम National Aeronautics and Space Administration है नासा की स्थापना 1958 में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी नासा के अंतरिक्ष रिसर्च यान, हबल अंतरिक्ष टेलीस्कोप, अंतरिक्ष यात्रा के लिए उपग्रह, अंतरिक्ष स्टेशन, अलग - अलग वैज्ञानिक उपयोगकर्ता उपकरण जैसे GPS, रोबोट उपयोगकर्ता उपकरण और उनकी उपयोगिता की रिसर्च नासा द्वारा की जाती है।

नासा एक अमेरिकी स्पेस एजेंसी है जो स्पेस रिसर्च, अंतरिक्ष यान और सैटेलाइट्स के डेवलपमेंट और उनके चलावट के लिए जिम्मेदार है नासा का मुख्य काम स्पेस रिसर्च, जलवायु वैज्ञानिकता, satellite और उपयोगकर्ता उपकरणों के डिज़ाइन और डेवलपमेंट, अंतरिक्ष यान के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी सहायता और अंतरिक्ष उपयोग के लिए तकनीकी काम करना है।

नासा अंतरिक्ष में आवश्यक चीजों की खोज करता है और वह दूसरे ग्रह पर जीवन की संभावना भी खोजता है और कुछ ऐसी जरूरत की चीजों के लिए भी खोज और रिसर्च करता  हैं ताकि इंसान की जिंदगी को आसान बनाया जा सके।

नासा में जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको उस पोस्ट के लिए आवश्यक योग्यता को पूरा करना होगा नासा अलग - अलग पोस्टो के लिए अलग-अलग योग्यता मानदंड रखता है

नासा में जॉब के लिए योग्यता

  • सबसे पहले साइंस के सब्जेक्ट के साथ 12th कक्षा को पास करे इसमें अच्छे मार्क्स लाना भी जरुरी होता है आपको विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।
  • 12th के बाद अब आपको साइंस एंड टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करनी होगी।
  • नासा में जॉब पाने के लिए आपको कम से कम एक बैचलर डिग्री की आवश्यकता होती है आपके एजुकेशन लेवल के अनुसार अलग - अलग पदों के लिए योग्यता मानदंड होते हैं बैचलर डिग्री वह होती है जो छात्र किसी specific विषय में किसी यूनिवर्सिटी से अपनी पहली डिग्री प्राप्त करता है जैसे बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) जैसे 3 साल का डिग्री कोर्स पूरा करते हैं उन्हें बैचलर कहते है। 
  • नासा में जॉब पाने के लिए, आपको अंतरिक्ष रिसर्च, अंतरिक्ष इंजीनियरिंग इन संबंधित क्षेत्रों में बहुत अधिक ज्ञान और कौशल होना चाहिए।
  • अंतरिक्ष में उपयोग होने वाले कुछ यानों के लिए फील्ड रिसर्च प्रोग्राम के लिए लाइसेंस आवश्यक होता है, जैसे विमान उड़ाने वाले यान, उपग्रह आदि लाइसेंस के लिए संबंधित अथॉरिटी से apply करना होता है।
  • नासा के अलावा अंतरिक्ष संबंधित कंपनियों और संगठनों में भी अंतरिक्ष विज्ञान, अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और अन्य फील्ड में नौकरी के लिए सूटेबल योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • कुछ विशिष्ट पदों के लिए आपको PhD भी करनी होगी।

NASA में Job अप्लाई कैसे करे ?

नासा की ऑफिसियल वेबसाइट www.nasa.gov/careers पर जाएं
इसके बाद Careers" या "Opportunities" सेक्शन का चयन करें
अपनी रुचि वाले क्षेत्र के अनुसार जॉब्स सर्च करें नासा की वेबसाइट पर नौकरियों के अलग - अलग केटेगरी उपलब्ध हैं, जिनमें शामिल हैं - Aerospace Engineering, Mechanical Engineering, Electrical Engineering, Computer Science, Information Technology, Business Management, और अन्य केटेगरी।
नौकरियों के लिए अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि क्या आप उस नौकरी के लिए योग्य हैं और उसमें दी गई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
जॉब description को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें Job  description  में आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट भी दी जाती है आवेदन पत्र में अपना नाम, पता, एजुकेशन डिटेल्स, उम्र, अनुभव और संबंधित जानकारी दर्ज करें नासा की अधिकृत वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद, इसे सबमिट करें।
नासा अपनी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन applications को स्वीकार करता है आपके आवेदन पत्र को समय-समय पर जाँचा जाएगा, और अगर आपके आवेदन पत्र में कोई भी error होता है तो आपसे संपर्क किया जाएगा।
संभावित चयनित उम्मीदवारों के लिए, एक इंटरव्यू आयोजित किया जा सकता है इंटरव्यू में, आपको नासा के अधिकारियों से मुलाकात करने का मौका मिलेगा और आपके ज्ञान, कौशल और अनुभव का मूल्यांकन किया जाएगा।

आप USAJOBS वेबसाइट www.usajobs.gov पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करते समय आपको अपनी योग्यता, अनुभव और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।

नासा में कितनी सैलरी मिलती है ?

NASA में job करने वालों को अच्छी सैलरी मिलती है सैलरी आपके पोस्ट, एक्सपीरियंस और योग्यता पर depend करती है।

नासा में नौकरी का औसत वेतन लगभग $80,000 प्रति वर्ष है।

नासा में जाने के लिए तैयारी कैसे करे?

आपको खासकर साइंस सब्जेक्ट पर ध्यान देना होगा पुराने पेपर को हल करे इससे आपको यह जानकारी हो जाएगी कि नासा के एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। 
नासा में जॉब पाने के लिए एडवांस रिसर्च का ज्ञान आवश्यक होता है आपको नए रिसर्च और techniques के बारे में पढ़ना चाहिए ताकि आप संबंधित विषयों में लेटेस्ट डेवलपमेंट और रिसर्च की स्टडी कर सकें।

इसके अलावा, नासा के लिए अप्लाई करने से पहले आपको इन चीजों की तैयारी करनी चाहिए:

अपने शिक्षा से संबंधित कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम में उच्च अंक प्राप्त करना।

संबंधित क्षेत्र में अनुभव का प्राप्त करना।

नासा की वेबसाइट पर उपलब्ध नौकरियों के बारे में लेटेस्ट जानकारी हासिल करना।

नासा की वेबसाइट पर एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में जानकारी हासिल करना।

नासा में जॉब अप्लाई करने से पहले अपने रिज्यूमे और कवर लेटर को ध्यान से तैयार करना।

बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, इलेक्ट्रॉनिक्स, कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग जैसे कुछ फ़ील्ड नासा में करियर के लिए अधिक योग्यता प्रदान करते हैं।

नासा के मिशनों और रिसर्च के बारे में जानें।

Nasa में Scientist कैसे बने ?

नासा में साइंटिस्ट बनने के लिए सबसे पहले आपको साइंस सब्जेक्ट के साथ 12वी पास करनी होगी इसके बाद आपको स्पेस साइंस से B-Tech या फिर Bsc. करना होगा।

आपको नासा में साइंटिस्ट बनने के लिए बेस्ट एक्सपीरियंस की आवश्यकता होती है आप अपनी शिक्षा के दौरान अंतरिक्ष संबंधित प्रोजेक्ट में हिस्सा ले सकते हैं या फिर अंतरिक्ष संबंधित कंपनियों या संस्थाओं में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

जॉब के लिए आपको नासा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जॉब नोटिफिकेशन के लिए निरंतर अपडेट रहना होगा आप अपना आवेदन नासा की वेबसाइट पर ऑनलाइन भर सकते हैं आपको आवेदन में शिक्षा, अनुभव, और अन्य जानकारियां भरनी होती हैं।

नासा में नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इस स्टेप  में आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में सवालों के जवाब देने के अलावा, आपको अंतरिक्ष संबंधित समस्याओं के समाधान के बारे में भी पूछा जाएगा।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके नासा में वैज्ञानिक के रूप में काम करने के लिए योग्य हो सकते हैं।

Faq - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

NASA का फुल फॉर्म क्या है ?

उत्तर - NASA का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration है।

नासा की स्थापना कब हुई ?

उत्तर - नासा की स्थापना 29 जुलाई 1958 को हुई थी नासा अमेरिका के संयुक्त राज्य अंतरिक्ष योगदान कार्यक्रम को विकसित, व्यवस्थित और संचालित करने के लिए बनाई गई थी।

नासा का मुख्यालय कहाँ है ?

उत्तर -  NASA का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी. में स्थित है इसके अलावा, नासा के कई केंद्र और शाखाएं अमेरिका भर में फैली हुई हैं इनमें से कुछ महत्वपूर्ण केंद्र हैं, जैसे की मार्शल अंतरिक्ष फ्लाइट सेंटर (Marshall Space Flight Center), जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (Jet Propulsion Laboratory), लंबे अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (Kennedy Space Center) और लंबे अंतरिक्ष उड़ान ट्रेनिंग केंद्र (Johnson Space Center)।

निष्कर्ष।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको Nasa में Job कैसे पाए इसके बारे में जानकारी दी है और आपको Nasa में जॉब के लिए योग्यता और अप्लाई करने के बारे में भी बताया नासा में जॉब पाना आसान नहीं है लेकिन यह निश्चित रूप से संभव है अगर आप अंतरिक्ष और विज्ञान के प्रति जुनूनी हैं और कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो आप नासा में जॉब पाने में सफल हो सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपको इससे सम्बंधित कोई अन्य सवाल पूछना है तो आप मुझे निचे comment करके बता सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.