2024 में [Delhi मेट्रो Job] दिल्ली मेट्रो ऐसे करे जॉब अप्लाई

दिल्ली मेट्रो देश की शान और लाखों लोगों की रोज़मर्रा ज़िंदगी का अहम हिस्सा है और इसी मेट्रो में बहुत सारे लोग जॉब पाने के लिए सर्च करते रहते है लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर दिल्ली मेट्रो में जॉब कैसे पाए चिंता की कोई बात नहीं, दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में Delhi Metro में जॉब कैसे पाए इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

दिल्ली मेट्रो ऐसे करे जॉब अप्लाई
Delhi मेट्रो Job


Delhi Metro में जॉब कैसे पाए ?

 मेट्रो का पूरा नाम मेट्रोपॉलिटन रेलवे होता है इसे Mass Rapid Transport System भी कहते हैं मेट्रो बिजली से चलने वाली सरकारी बस सेवा की तरह है जो शहर के अंदर लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में मदद करती है ये सुरक्षित, तेज और आरामदायक होती है।

मेट्रो में बैठने के लिए खास तरह के डब्बे होते हैं और इसके स्टेशनों के लिए अलग सड़कें होती हैं भीड़भाड़ वाली जगहों पर मेट्रो यात्रा करने का सबसे अच्छा option होती है क्योंकि ये सबसे कम समय में लोगों को पहुँचाती है। 

आजकल दुनिया भर के बड़े शहरों में मेट्रो है जिसमें दिल्ली मेट्रो भी शामिल है दिल्ली मेट्रो में कई तरह की job होती है टिकट काउंटर से लेकर ट्रैन ड्राइवर तक और इन जॉब के लिए योग्यता भी जॉब के अनुसार अलग - अलग होती है।


दिल्ली मेट्रो में जॉब के लिए योग्यता

  • ट्रेन ऑपरेटर - ट्रेन चलाने की ज़िम्मेदारी इसके लिए 10+2 और ट्रेनिंग ज़रूरी है।
  • स्टेशन कंट्रोलर - स्टेशन का संचालन देखना 12वीं पास और ट्रेनिंग ज़रूरी।
  • स्टेशन मास्टर - सुरक्षा और यात्रियों की मदद करना ग्रेजुएशन और ट्रेनिंग ज़रूरी।
  • सिक्योरिटी गार्ड - सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना 10वीं पास और ट्रेनिंग ज़रूरी।
  • हाउसकीपिंग स्टाफ - स्टेशन की साफ-सफाई रखना 10वीं पास होना काफी है।

दिल्ली मेट्रो टिकट काउंटर जॉब क्वालिफिकेशन

  • दिल्ली मेट्रो टिकट काउंटर जॉब के लिए आपको 12वी पास होना चाहिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए और आपकी उम्र 28 साल से ऊपर नहीं होनी चाहिए।


दिल्ली मेट्रो में जॉब कैसे अप्लाई करे ?

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की ऑफिसियल वेबसाइट (www.delhimetrorail.com) पर jobs के लिए विज्ञापन दिए जाते हैं इसके अलावा, आप DMRC के सोशल मीडिया पेजों (Facebook, Twitter) पर भी नज़र रख सकते हैं कुछ अखबारों में भी जॉब के विज्ञापन दिए जा सकते हैं।


दिल्ली मेट्रो में सिलेक्शन कैसे होता है ?

Job के लिए apply करने के बाद सिलेक्शन process शुरू होता है इसमें आमतौर पर लिखित परीक्षा, शारीरिक टेस्ट, और इंटरव्यू शामिल होते हैं।

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के लिए तैयारी ज़रूरी है इसमें जनरल नॉलेज, रीज़निंग, मैथ्स और इंग्लिश के सवाल पूछे जा सकते हैं

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के बारे में जानकारी रखना भी फायदेमंद होगा इंटरव्यू के लिए कॉन्फिडेंट रहें और अपने अनुभव के बारे में अच्छे से बताएं।


ITI पास के लिए दिल्ली मेट्रो में कौन - कौनसी जॉब होती है ?

ट्रेन ऑपरेटर - इसमें आपको ट्रेन चलाने की ज़िम्मेदारी होती है इसके लिए 10+2 और ITI (Electrifying, Electronics, Mechanic, Instrumentation, या Electrical Testing) में डिप्लोमा होना ज़रूरी है।

स्टेशन कंट्रोलर - इसमें आपको स्टेशन का संचालन देखना होता है ट्रेनों की आवाजाही नियंत्रित करना और यात्रियों की मदद करना इसके लिए 12वीं पास और ITI (Electrical, Electronics, या Computer) में डिप्लोमा होना ज़रूरी है।

मेंटेनेंस स्टाफ - मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों का रख-रखाव करना इसके लिए ITI (Electrical, Electronics, Mechanic, Instrumentation, या Electrical Testing) में डिप्लोमा होना ज़रूरी है।

दिल्ली मेट्रो जॉब में कितनी सैलरी मिलती है ?

दिल्ली मेट्रो में सैलरी post के अनुसार अलग-अलग होती है लेकिन आमतौर पर दिल्ली मेट्रो में जॉब करने वाले कर्मचारियों को अच्छी सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलती हैं।

ITI पास के लिए दिल्ली metro में सैलरी 

ITI पास के लिए दिल्ली मेट्रो में जॉब करने वाले कर्मचारियों को शुरुआत में ₹25,000 से ₹30,000 प्रति महीना की सैलरी मिलती है कुछ पोस्ट पर जैसे कि ट्रेन ऑपरेटर और स्टेशन कंट्रोलर, सैलरी ₹40,000 प्रति माह तक भी हो सकती है।

ग्रेजुएट के लिए delhi metro में सैलरी

ग्रेजुएट के लिए दिल्ली मेट्रो में जॉब करने वाले कर्मचारियों को शुरुआत में ₹30,000 से ₹40,000 प्रति महीना की सैलरी मिलती है कुछ पदों पर, जैसे कि स्टेशन मास्टर और सिग्नल ऑपरेटर, सैलरी ₹50,000 प्रति महीना तक भी हो सकती है।


अन्य सुविधाएं

  • आवास भत्ता
  • वाहन भत्ता
  • Medical बीमा
  • पेंशन योजना
  • छुट्टी

दिल्ली मेट्रो टिकट काउंटर जॉब सैलरी

दिल्ली मेट्रो टिकट काउंटर जॉब के लिए 12वीं पास होना जरूरी है इस जॉब में शुरुआत में ₹25,000 से ₹30,000 प्रति माह की salary मिलती है कुछ Experience के बाद सैलरी बढ़ सकती है इस जॉब में अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं जैसे कि आवास भत्ता, वाहन भत्ता, चिकित्सा बीमा, पेंशन योजना, और छुट्टी.

निष्कर्ष।

तो दोस्तों इस प्रकार आप Delhi Metro में Job अप्लाई कर सकते है अगर आपको इससे सम्बंधित अन्य जानकारी चाहिए तो आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते है।

Post a Comment

0 Comments