[M.Pharma Course] एम फार्मा कितने साल का होता है

दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैं आपको M.Pharma कोर्स के बारे में बताने वाला हु आज हम जानेगे कि m. pharma course कितने साल का होता है।

एम फार्मा कोर्स के लिए योग्यता क्या है ?
M. Pharma Course



M फार्मा कोर्स क्या होता है ?

M.Pharma एक पोस्ट Graduate डिग्री कोर्स है यह फार्मासी में एक एडवांस डिग्री कोर्स है एम फार्मा कोर्स में छात्रों को फार्माकोलॉजी, फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नॉसी, फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री, और अन्य फार्मास्युटिकल subjects के बारे में गहराई से पढ़ाया जाता है।

एम फार्मा कोर्स आमतौर पर दो साल का होता है यह कोर्स फुल टाइम कराया जाता है एम फार्मा कोर्स में छात्रों को एक थीसिस भी लिखनी होती है।

एम फार्मा कोर्स के बाद छात्रों को फार्मासिस्ट के रूप में मान्यता मिल जाती है वे दवाओं की तैयारी, वितरण, और बिक्री के क्षेत्र में काम कर सकते हैं इसके अलावा वे फार्मास्युटिकल रिसर्च, फार्मास्युटिकल एजेंसियों में, और अन्य स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं।

एम फार्मा कोर्स के लिए योग्यता क्या है ?

उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त university से बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी फार्मा) या इसके समान डिग्री प्राप्त की हो।
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
उम्मीदवार ने बी फार्मा में कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हों।
एम फार्मा कोर्स में प्रवेश के लिए आमतौर पर प्रवेश परीक्षा ली जाती है कुछ विश्वविद्यालयों में सीधे प्रवेश भी दिया जाता है।

M. Pharma कोर्स की फीस कितनी होती है ?

एम फार्मा कोर्स की फीस अलग-अलग विश्वविद्यालयों में अलग-अलग होती है। सामान्य तौर पर, एम फार्मा कोर्स की फीस 30000 रुपये से 1,75,000  लाख रुपये के बीच होती है।

निष्कर्ष।

दोस्तों यह थी M.Pharma Course के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में मैंने आपको M. फार्मा कौर्स कितने साल का होता है और M. Pharma कोर्स के लिए योग्यता और फीस के बारे में जानकारी दी अगर आपको इस course से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप मुझे निचे कमेंट सेक्शन में बता सकते है।

Post a Comment

0 Comments