Agriculture क्या होता हैं और Agriculture डिपार्टमेंट में जॉब कैसे पाए

नमस्कार दोस्तों यहाँ हम बात करने वाले हैं Agriculture के बारे में Agriculture क्या होता हैं और Agriculture डिपार्टमेंट में Job कैसे पाए और जानेंगे Agriculture काम, सैलरी और योग्यता के बारे में।

Agriculture डिपार्टमेंट में Job कैसे पाए
agriculture in hindi

Table of Contents (toc)


Agriculture क्या होता हैं ?

एग्रीकल्चर का हिंदी में मतलब “कृषि” यानि खेती होता है “Agriculture” एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसका हिन्दी में अर्थ होता हैं कृषि Agriculture शब्द दो लैटिन शब्दों से मिलकर बना है Ager (Agri) + Cultura =  Agriculture  

Ager का मतलब Soil (मिट्टी) और Cultura का मतलब Cultivation (खेती करना) होता है। 

एग्रीकल्चर हिंदी में कृषि यानि खेती को कहते हैं यह एक ऐसा एरिया होता है जिसमें अलग - अलग प्रकार की फसल की खेती की जाती है जो हमें भोजन एवं अन्य उपयोगी उपज के लिए सहायता प्रदान करती है इसमें कृषि प्रोडक्ट की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, एडवांस फसल प्रोडक्शन विधियों (Method), औद्योगिकीकरण तकनीक जैसे कई विषय शामिल होते हैं।

 यह एक ऐसा काम है जिसमें हम खाने-पीने की चीजें उगाते हैं इसमें फल, सब्जियां, अनाज, और अन्य फसलें शामिल हैं Agriculture के लिए हमें ज़मीन, पानी, और बीज की ज़रूरत होती है।

Agriculture हमारी लाइफ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें वो भोजन प्रदान करता है जो हम खाते हैं Agriculture के बिना, हम जीवित नहीं रह सकते।

एग्रीकल्चर के क्षेत्र में नई कृषि मशीनों और तकनीकों के आने से किसानों के लिए खेती का काम करना आसान हो गया है इन कृषि यंत्रों के आ जाने से बुआई से लेकर कटाई तक का काम बहुत ही कम समय में हो जाता है और किसानों को अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है

वहीं अगर कुछ साल पहले की बात करें तो जब बैलों की मदद से खेत जोतते थे तो कई दिन लग जाते थे, लेकिन आज पावर टिलर, हैरो, ट्रैक्टर जैसी मशीनों की मदद से खेतों की जुताई सिर्फ कुछ घंटे की जा सकती है।


Agriculture में Job कैसे पाए ?

एग्रीकल्चर में जॉब के लिए आपको 12वी क्लास में Agriculture सब्जेक्ट लेना होगा 

इसके बाद ग्रेजुएशन के लिए आप एग्रीकल्चर में कोई भी डिग्री या डिप्लोमा कर सकते हैं जैसे बीएससी एग्रीकल्चर, बीटेक एग्रीकल्चर डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर, सर्टिफिकेट इन एग्रीकल्चर साइंस, आप इस प्रकार की कोई भी डिग्री या डिप्लोमा, सर्टिफिकेट आदि ले सकते हैं।

इसके बाद आप सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी दोनों में जा सकते हैं सरकारी नौकरी करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर वैकेंसी निकाली जाती है, जिसमें एग्रीकल्चर ऑफिसर, क्लर्क, एग्रीकल्चर कंसल्टेंट आदि पोस्टों पर वैकेंसी निकलती है जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद आपको Agriculture डिपार्टमेंट दुवारा आयोजित परीक्षा देनी होगी, अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपका इंटरव्यू होगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको Agriculture डिपार्टमेंट में नौकरी मिल जाएगी।


एग्रीकल्चर में कौन-कौन सी नौकरी आती है?

Agriculture में कई प्रकार की नौकरियां आती हैं, जिनमें शामिल हैं:

एग्रीकल्चर वैज्ञानिक

एग्रीकल्चर वैज्ञानिक नए बीजों, खादों, और कीटनाशकों का डेवलपमें करते हैं, और किसानों को बेहतर कृषि पद्धतियों (methods) के बारे में सलाह देते हैं।

एग्रीकल्चर इंजीनियर

कृषि इंजीनियर कृषि उपकरणों और मशीनों का डिजाइन, निर्माण, और रखरखाव करते हैं।

एग्रीकल्चर विस्तार ऑफिसर

एग्रीकल्चर विस्तार ऑफिसर किसानों को लेटेस्ट कृषि तकनीकों और methods के बारे में जानकारी देते हैं।

एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मैनेजर

एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मैनेजर कृषि प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन, प्रोसेसिंग, और मार्केटिंग का मैनेजमेंट करते हैं।

एग्रीकल्चर टीचर

एग्रीकल्चर टीचर छात्रों को खेती के बारे में शिक्षा देते हैं।

इन अलग-अलग पोस्टो के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकताएं होती हैं कुछ पोस्टो पर सीधे भर्ती की जाती है जबकि कुछ पोस्ट के लिए लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा दी जाती है। 


एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ऑफिसर कैसे बने?

कृषि विभाग में अधिकारी बनने के लिए आपको कृषि के सब्जेक्ट्स में डिग्री करनी होगी उसके बाद सरकारी कृषि बैंक, कृषि विभाग, कृषि मंत्रालय आदि में भर्तियां निकालती रहती है इनमे अप्लाई कर सकते हैं

कृषि डिपार्टमेंट ऑफिसर बनने के लिए, आपको ग्रेजुएट डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने होंगे।

आपको अधिकतम जानकारी और ज्ञान के साथ खेती और संबंधित फील्ड की तकनीकों की पढाई करनी होगी। 

कृषि  डिपार्टमेंट ऑफिसर बनने के लिए आपके पास कुछ एक्सपीरियंस होना चाहिए इसके लिए आप किसी भी स्थानीय कृषि बोर्ड, कृषि विभाग या कृषि से संबंधित किसी अन्य संगठन में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

आपकी उम्र 21 साल से 33 साल के बीच होनी चाहिए। 

आपको मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। 

इसके बाद सरकार की ओर से कृषि डिपार्टमेंट ऑफिसर की जॉब के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, जिसमें आप अपनी योग्यता के अनुसार कृषि डिपार्टमेंट ऑफिसर की post के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके बाद 3 परीक्षाएं होंगी। 

प्रारंभिक परीक्षा:- यह परीक्षा 200 अंकों की होती है जिसमें सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं। 

मुख्य परीक्षा:- इस परीक्षा में कृषि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे

इंटरव्यू:- अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास करते हैं फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको कृषि डिपार्टमेंट ऑफिसर का पोस्ट प्राप्त होगा और आपकी नियुक्ति हो जाएगी।


Agriculture जॉब में कितनी सैलरी मिलती है ?

ज्यादातर एग्रीकल्चर जॉब मे सैलरी योग्यता, पोस्ट और काम के प्रकार पर डिपेंड करती है सैलरी का लेवल अलग-अलग राज्यों और कंपनियों में भी अलग होता है।

जैसे कि Assistant एग्रीकल्चर ऑफिसर और एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ऑफिसर की शुरुआती सैलरी लगभग 25,000 से 35,000 रुपये प्रति माह हो सकती है इसके साथ ही, एग्रोनोमिस्ट और कृषि अधिकारी की सैलरी लगभग 40,000 से 50,000 रुपये प्रति माह हो सकती है

कुछ जॉब में अगर आप एक अनुभवी कृषि विज्ञानी हैं, तो सैलरी अधिक भी हो सकती है इसलिए, सैलरी का लेवल योग्यता, अनुभव और पोस्ट के आधार पर बदलता है।

ब्लॉक कृषि सहायक सैलरी कितनी होती है ?

ब्लॉक कृषि सहायक की सैलरी लगभग 15,000 से 25,000 रुपये प्रति माह होती है लेकिन यह भी कई कारणों जैसे राज्य और स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

Agriculture में जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें। 


आप एग्रीकल्चर संबंधित कंपनियों की वेबसाइट पर भी जाकर नौकरी की जानकारी ले सकते हैं और अपना एप्लीकेशन भर सकते हैं।

अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप अपने राज्य की एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की वेबसाइट  पर जाकर नौकरियों की जानकारी ले सकते हैं आप सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं।

यहॉ कुछ राज्यों की एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की वेबसाइट दी गई हैं। 


FAQ - अक्सर पूछे जाने वाले सवाल


1.  Agriculture Department में जॉब के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

उत्तर - एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट  में समय-समय पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है, जिसमें 12वीं पास, ग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट सभी के लिए नौकरी होती है सरकार द्वारा समय-समय पर भर्ती निकाली जाती है जिसमें उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं अप्लाई करने के बाद आपको परीक्षा में शामिल होना होगा परीक्षा और इंटरव्यू पास करने के बाद आपको नौकरी मिल जाएगी।

2. Agriculture में जॉब कैसे प्राप्त करें?

उत्तर - आप अपने राज्य के कृषि विभाग या कृषि कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नौकरियों की तलाश कर सकते हैं आप नौकरी के लिए अखबारों, नौकरी वेकन्सी की वेबसाइटों या जॉब एप्स का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष।  

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल Agriculture क्या होता है और Agriculture में Job कैसे पाए जरूर पसंद आया होगा Agriculture में जॉब पाने के लिए आपको अपनी योग्यताओं और कौशलों को Develop करना होगा और आपको कृषि के लेटेस्ट तरीकों और तकनीकों के बारे में जानकारी रखनी होगी आपको किसानों और अन्य लोगों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने की क्षमता develop करनी होगी।

अगर आपको Agriculture में रुचि है तो आप ऊपर दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करके Agriculture में जॉब पा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.