ITI क्या होता है ITI करने के क्या फायदे है [कोर्स जॉब काम सैलरी]

अगर आपने 10वी या 12वीं पास कर ली है और अब आप कम समय में आगे की पढाई करना चाहते है और टेक्निकल फील्ड में जॉब पाना चाहते है तो आपके लिए आईटीआई एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है इस आर्टिकल में मैं आपको ITI के बारे में सभी जानकारी देने वाला हूँ इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ITI क्या होता है, आईटीआई करने के क्या फायदे हैं और आईटीआई कोर्स, जॉब, सैलरी के बारे में।


Table of Contents (toc)

ITI क्या होता है ?

ITI का मतलब है औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute) यह भारत सरकार द्वारा स्थापित एक प्रकार का संस्थान है जो युवाओं को अलग - अलग टेक्निकल और प्रोफेशनल स्किल प्रदान करता है ITI में कई प्रकार के कोर्स यानि ट्रेड्स होते हैं, जैसे कि:

ITI करने के लिए योग्यता

ITI में एडमिशन के लिए आपको 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है कुछ ट्रेड के लिए योग्यता 8वी पास भी योग्य है
आपकी उम्र 14 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके बाद आप आईटीआई में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते है 

आईटीआई कोर्स कितने साल का होता है ?

ITI कोर्स 1 साल से 2 साल तक की अवधि के होते हैं यह आपके चुने गए ट्रेड पर depend करता है ITI में ट्रेनिंग प्रैक्टिकल और theoretical दोनों तरह की होती है।

ITI करने के क्या फायदे है ?

ITI करने के कई फायदे हैं

रोजगार के अवसर

ITI करने के बाद आपको अलग - अलग सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में रोजगार के अवसर मिलते हैं आईटीआई करने के बाद आप
  • ISRO
  • आर्मी
  • नेवी
  • रेलवे
  • एयर फाॅर्स
  • Bhel
  • ओएनजीसी
  • एनटीपीसी 
  • Sail

इन सरकारी विभागों में जॉब कर सकते है समय - समय पर आईटीआई पास कैंडिडेट्स के लिए इन सरकारी विभागों में जॉब वेकन्सी निकाली जाती है आईटीआई के बाद आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं। 

इसके अलावा प्राइवेट कम्पनयों में तो आईटीआई पास छात्रों के लिए हमेशा नौकरी के अवसर रहते ही हैं आईटीआई के बाद आप मारुती सुजुकी, हीरो, हौंडा, महिंद्रा और अन्य प्राइवेट कंपनियों में जॉब पा सकते हैं। 

कम फीस आईटीआई में कर सकते है।

दोस्तों आईटीआई करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप कम फीस में ITI कोर्स कर सकते है गवर्नमेंट आईटीआई कॉलेज में आईटीआई करने में बहुत कम खर्च आता है जिसे हर कोई अफ़्फोर्ड कर सकता है।

कम समय में कोर्स पूरा कर सकते है। 

ITI करने का फायदा यह है कि ITI कोर्स पूरा करने के लिए आपको कई सालों तक पढाई करने की जरूरत नहीं होती है ITI का हर कोर्स 6 महीने से 2 साल के बीच का होता है।

आईटीआई में कई तरह के ट्रेड (कोर्स) होते हैं आप अपनी रुचि के अनुसार अपने लिए कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। 

आईटीआई कोर्स करने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है 8वीं, 10वीं या 12वीं पास कोई भी आईटीआई कोर्स कर सकता है आपको बता दें कि कुछ कोर्स के लिए 12वीं या 10वीं पास होना जरूरी होता है।

कम समय में जॉब

ITI करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आईटीआई में 1 या 2 साल के कोर्स होते है जिन्हे पूरा करने के बाद आप तुरंत जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

कंपनियों में जॉब के दौरान आप में प्रैक्टिकल स्किल्स, टीमवर्क, कम्युनिकेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, टाइम मैनेजमेंट जैसी क्वालिटीज डेवलप होती है।

आईटीआई टीचर बन सकते है।

आईटीआई करने से आपको औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में टीचर (Instructor) के रूप में नौकरी मिल सकती है।

आईटीआई में इंस्ट्रक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपके पास उस ट्रेड में आईटीआई या डिप्लोमा होना चाहिए जिसके लिए आप आईटीआई इंस्ट्रक्टर बनना चाहते हैं।

अगर आपने आईटीआई किया है तो आईटीआई के बाद सीटीआई कोर्स करने की जरूरत है तो आप आईटीआई टीचर बनने के योग्य होंगे।

आईटीआई कोर्स पूरा होने के बाद सर्टिफिकेट होल्डर को आईटीआई इंस्ट्रक्टर की नौकरी के कई मौके मिलते हैं इसके लिए आपके पास उसी फील्ड में कम से कम दो साल का अच्छा एक्सपीरियंस होना जरूरी है।

आईटीआई कोर्स करने से आपको अलग - अलग कौशलों की प्राप्ति होती है जैसे कि टेक्निकल नॉलेज, लेटेस्ट टूल्स और टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी आदि जो आप अपने छात्रों को सिखाने में मदद कर सकते हैं।

आईटीआई के बाद अपरेंटिस कर सकते है।

आईटीआई कोर्स पूरा होने के बाद आप अपरेंटिस के लिए अप्लाई कर सकते है आप सरकारी,पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में अपरेंटिस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अपरेंटिस करने से आपको अपने ट्रेड से संबंधित कंपनियों में प्रैक्टिकल ज्ञान और अनुभव प्राप्त होता है। आपको कंपनियों से स्टाइपेंड (सैलरी) भी मिलती है, जो 10,000 रूपए से शुरू होती है।

अपरेंटिस ट्रेनिंग कम्पलीट होने के बाद आपको कंपनियों से अप्रेंटिसशिप का प्रमाण पत्र मिलता है, जो आपके करियर में मददगार होता है। आपको कंपनियों में परमानेंट नौकरी का मौका मिल सकता है। 

आपको अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज, सर्टिफिकेशन, स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स में हिस्सा लेने का मौका मिल सकता है।

आईटीआई के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

दोस्तों नौकरी पाने के लिए आईटीआई एक न्यूनतम योग्यता है और इसमें आप कंपनी में एक वर्कर के तौर पर काम करते है अगर आप आगे पढाई करना चाहते है और अच्छी पोस्ट पर जॉब करना चाहते है तो डिग्री या डिप्लोमा कर सकते है।  

आईटीआई के बाद उम्मीदवार पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जो दो साल की अवधि का होता है, लेकिन आईटीआई के बाद वे सीधे डिप्लोमा कोर्स में दूसरे साल (सेकंड ईयर) में जा सकते हैं।

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद आईटीआई के छात्र इंजीनियरिंग कोर्स भी कर सकते हैं इसके लिए उन्हें एंट्रेंस एग्जाम देना होता है।

खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

आईटीआई skilled उम्मीदवार अपनी फील्ड में अपने ज्ञान और कौशल के अनुसार अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं आईटीआई प्रमाणपत्र धारक के लिए कई योजनाएँ उपलब्ध हैं जिनमें सरकार दुवारा लोन उपलब्ध है।

आईटीआई में ट्रेनिंग लेने से आपको professional skills मिलते हैं जो आपको आपके बिज़नेस को चलाने में मदद करते हैं।

इससे आपको समझ में आता है कि कैसे एक बिज़नेस चलाया जाता है। आईटीआई में आपको बिजनेस के नियमों और शर्तों के बारे में बताया जाता है जो आपको अपने बिज़नेस को चलाने के लिए आवश्यक होते हैं।

आईटीआई ट्रेनिंग के द्वारा आप नई तकनीकों और उनसे जुड़े कामों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपको आपके बिज़नेस में उपयोगी साबित हो सकती है।

आईटीआई से बनाया गया कोडिंग, डिजाइनिंग, डेवलपमेंट और अन्य सीखे गए skill का उपयोग आप खुद के बिज़नेस को बनाने में कर सकते हैं।

इसलिए आईटीआई करने से Entrepreneurship में बहुत से बेनिफिट्स होते हैं जो आपको अपने बिज़नेस को चलाने के लिए मदद करते हैं।

आईटीआई करने के अन्य फायदे

आईटीआई में प्रदान की जाने वाली शिक्षा आपके करियर में आगे बढ़ने में मदद करती है और आईटीआई करने से आपको प्रोफेशनल स्किल्स मिलती हैं आईटीआई में आपको कई प्रकार के ट्रेड में ट्रेनिंग दी जाती है, जैसे- फिटर मैकेनिकल, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कंप्यूटर, फैशन, सुर्वेयर, ड्राफ्ट्समन, हेयर एंड स्किन केयर, फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेसिंग, फायरमैन, फ़ुट्वियर मेकर, लाइब्रेरी एंड इन्फोर्मेशन सर्विस आदि।

इन ट्रेड में आपको थ्योरी से ज़्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज के आधार पर स्किल फुल बनाया ज़ाता है इसमें आपको इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

ITI के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है ?

ITI करने के बाद आपको मिलने वाली सैलरी आपके द्वारा किए गए आईटीआई ट्रेड, एक्सपीरियंस, योग्यता और कंपनी पर depend करती है शुरु में आपको 15,000 रुपये से 20,000 रुपये प्रति महीना तक की सैलरी मिल सकती है अनुभव और योग्यता के साथ आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

सरकारी नौकरी में आपको प्राइवेट नौकरी की तुलना में अधिक सैलरी मिलती है अगर आप आईटीआई के बाद किसी मल्टीनेशनल बड़ी कंपनी में जॉब करते है तो आपको 30000 से 50000 रूपए तक सैलरी मिल सकती है।

ITI एडमिशन के लिए अप्लाई कैसे करें?

ITI में admission के लिए apply करने के लिए आपको अपने राज्य की ITI Admission Portal पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवश्यक documents की स्कैन की हुई copy अपलोड करनी होगी आवेदन शुल्क जमा करने के बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा।

यहाँ कुछ राज्यों की आईटीआई admission वेबसाइट दी गई हैं 
एडमिशन के बाद आपको आईटीआई Counseling में भाग लेना होगा इसके बाद एंट्रेंस एग्जाम और आपके 10वी में प्राप्त अंको के आधार पर आपको आईटीआई कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। 

प्राइवेट कॉलेज में आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है इसमें आपको कोई भी एंट्रेंस एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं होती पर प्राइवेट कॉलेज में आपको सरकारी आईटीआई कॉलेज से ज्यादा फीस देनी पड़ सकती है। 

निष्कर्ष।

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको ITI कोर्स क्या होता है, ITI करने के फायदे, आईटीआई के बाद जॉब, सैलरी और आईटीआई में एडमिशन के बारे में जानकारी दी उम्मीद करता हूँ यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपको आईटीआई कोर्स से सम्बंधित अन्य जानकारी चाहिए तो आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.