Header Ads Area

Data Scientist क्या है और कैसे बने जानिए काम योग्यता सैलरी

डेटा साइंटिस्ट आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ते हुए करियर option में से एक है यह एक ऐसा पेशा है जिसमे डेटा साइंटिस्ट डेटा का एनालिसिस और explain करके important जानकारी निकालने में माहिर होता है डेटा साइंटिस्ट कई फील्ड में काम करते हैं, जैसे कि हेल्थ सेक्टर, फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग, और रिटेल।

इस आर्टिकल में मैं आपको Data Scientist कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।






डेटा साइंस क्या होता है

डेटा साइंस को आसान भाषा में समझाएं तो जैसे कि आप यूट्यूब या Netflix यूज करते है और आप कोई वीडियो प्ले करते है और उसके नीचे ही आपको संबंधित वीडियो दिखाई देती है या मिलती जुलती मूवी show होती है क्या अपने कभी सोचा है ऐसा कैसे होता है दोस्तो आपको बता दूं यह डेटा साइंस की हेल्प से होता है ।

इसमें डेटा साइंटिस्ट सबसे ज्यादा देखे जाने वाले कंटेंट के डेटा का एनालिसिस करके यह पता लगाते हैं कौनसा कंटेंट यूजर सबसे ज्यादा देख रहा है और फिर उसी डेटा का इस्तेमाल करके algorithm बनाया जाता है और आपको उससे सबसे ज्यादा देखे जाने वाला संबंधित कंटेंट दिखाया जाता है ।

डेटा साइंटिस्ट डेटा साइंस का उपयोग मेडिकल फील्ड, फाइनेंस, बिजनेस प्रोब्लम सॉल्व करने और अन्य जगहों पर अलग अलग तरीके से करते है 


डेटा साइंटिस्ट कैसे बने ?

Data Scientist बनने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा 

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास Mathmatics, Statistics, Business Studies, Finance, Economy या कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री होनी चाहिए

आपको डेटा एनालिसिस, मशीन लर्निंग, और प्रोग्रामिंग languages जैसे पायथन, R, या SQL में एक्सपीरियंस होना चाहिए 

आपमें डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए 

आपमें प्रोब्लम सॉल्विंग और analytical thinking skill होने चाहिए


12वी के बाद डेटा साइंटिस्ट कैसे बने डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए कोर्स

data scientist course Salary


डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आप BTech, Bsc और BCA जैसे कोर्स कर सकते हैं।

BSc-Data Science

BSc डेटा साइंस एक तीन साल का कोर्स होता है, जिसे छह सेमेस्टर में बांटा जाता है यह कोर्स आपको कंप्यूटर साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स, और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की फील्ड में गहरी समझ और Expertise प्रदान करता है।

इसमें आपको स्टैटिस्टिक्स, प्रोग्रामिंग, डेटा एनालिसिस और मशीन लर्निंग जैसे विषयों का गहन ज्ञान मिलता है इस कोर्स को करने के बाद, आप अलग - अलग प्रकार के डेटा को समझने, उसे प्रोसेस करने और उससे उपयोगी जानकारी निकालने में सक्षम होंगे।

यह डिग्री आपको डेटा साइंटिस्ट, डेटा एनालिस्ट, डेटा इंजीनियर जैसे कई  रोजगार के अवसर प्रदान करती है।

आमतौर पर बीएससी-डाटा साइंस के बाद आपको 8 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिल सकती है एक्सपीरियंस और स्किल के साथ आपकी सैलरी बढ़ सकती है।


BCA

BCA, यानी Bachelor of Computer Application, एक ग्रेजुएट लेवल का कोर्स है जो आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन्स की गहरी समझ प्रदान करता है यह कोर्स तीन साल का होता है और इसमें छह सेमेस्टर होते हैं।

BCA में आपको कंप्यूटर साइंस के मुख्य विषयों के साथ-साथ प्रोग्रामिंग भाषाएँ जैसे C, C++, Java, HTML आदि भी सिखाई जाती हैं इसमें आपको डेटा साइंस से जुड़े कॉन्सेप्ट्स भी सिखाए जाते हैं इस कोर्स को करने के बाद, आप IT सेक्टर में वेब डेवलपर, प्रोग्रामर जैसे कई  रोल्स के लिए योग्य हो जाते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए 12वी क्लास में आपके 50% मार्क्स होने चाहिए 

अगर आपको कंप्यूटर और टेक्निकल चीजों में इंटरेस्ट है तो BCA आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है इस कोर्स के जरिए आप न केवल अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं, बल्कि डिजिटल दुनिया में अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते हैं।

आमतौर पर बीसीए के बाद आपको 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये प्रति वर्ष का सैलरी मिल सकता है। एक्सपीरियंस और स्किल के साथ, आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

Data Science Certificate Course

डेटा साइंस सर्टिफिकेट कोर्स एक ऐसा सिलेबस है जो आपको डेटा के साथ काम करने की कला सिखाता है इस कोर्स में आप सीखेंगे कि कैसे बड़ी मात्रा में डेटा को संभालना है, उसे एनालिसिस करना है, और उससे उपयोगी जानकारी निकालनी है यह कोर्स आपको डेटा साइंस की बेसिक तकनीकों और उपकरणों से परिचित कराएगा और आपको इस फील्ड में एक skilled प्रोफेशनल बनने के लिए जरूरी कौशल प्रदान करेगा।

आजकल कुछ बड़ी कंपनियां डाटा साइंस का सर्टिफिकेट कोर्स करवाती हैं आप यह कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं और इन कोर्स को करने के लिए आपको programing language का ज्ञान जरुरी नहीं होता इन कोर्स को करने के लिए आप Udemy पर जा सकते हैं। 

आमतौर पर एक फ्रेशर डाटा साइंस सर्टिफिकेट कोर्स के बाद आपको 2 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिल सकती है एक्सपीरियंस और skilled के साथ आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

Diploma in Data Science

डेटा साइंस में डिप्लोमा एक ऐसा कोर्स है  जो आपको डेटा के साथ काम करने की टेक्नोलॉजी सिखाता है इसमें आपको डेटा को समझने, उसे process करने और उससे उपयोगी जानकारी निकालने के तरीके बताए जाते हैं। यह कोर्स उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो डेटा एनालिसिस, मशीन लर्निंग या बिग डेटा में करियर बनाना चाहते हैं इस कोर्स को करने के बाद, आप कई प्रकार के डेटा को समझने और उसका एनालिसिस करने में सक्षम होंगे, जो आज के डिजिटल युग में बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

BTech in Data Science

बीटेक डेटा साइंस एक ऐसी डिग्री है जो छात्रों को डेटा के एनालिसिस, प्रोसेसिंग और इंटरप्रिटेशन के लिए जरूरी तकनीकी और Match metical स्किल सिखाता है। इस कोर्स में, छात्र सीखते हैं कि कैसे बड़े डेटा सेट्स से important जानकारी निकाली जाए और उसे commercial निर्णयों, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और costumer सर्विस में कैसे इस्तेमाल किया जाए यह डिग्री spacial रूप से उन छात्रों के लिए उपयुक्त है जो तकनीकी और analytical क्षमताओं को develop करना चाहते हैं और डेटा साइंस की फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं।

यह तीन साल का कोर्स होता है इसे करने के लिए आपको 12वी कक्षा साइंस स्ट्रीम के साथ 50% अंको से पास होना चाहिए कुछ कॉलेजो में दूसरे स्ट्रीम वालो को भी एडमिशन दिया जाता है 

इस डिग्री को करने के बाद आप हेल्थ सेक्टर, फाइनेंस, मैन्युफैक्चरिंग, और रिटेल, डाटा साइंटिस्ट की जॉब कर सकते हैं 

आमतौर पर, BTech in Data Science के बाद आपको 5 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी मिल सकती है एक्सपीरियंस और कौशल के साथ, आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

PG Diploma: Business analytics (PGDBA)

PGDBA पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है यह 3 साल का कोर्स होता है जो विद्यार्थियों को बिजनेस एनालिटिक्स की field में गहराई से ज्ञान प्रदान करता है।

इस कोर्स के लिए आपको 50% मार्क्स के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए

इस कोर्स में डेटा माइनिंग, प्रेडिक्टिव मॉडलिंग, डेटा analytics के बारे में पढ़ाया जाता है PGDBA कोर्स करने के बाद आप डेटा साइंस की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं


Data Scientist कोर्स के लिए भारत के टॉप कॉलेज

  • विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIMs)
  • एपेक्स यूनिवर्सिटी
  • पूर्णिमा विश्वविद्यालय
  • केएल विश्वविद्यालय
  • सेज यूनिवर्सिटी
  • वीईएलएस इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड स्टडीज3
  • बीएस अब्दुर रहमान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी


Data Science कोर्स की फीस कितनी होती है

Data Science Course की फीस आपके द्वारा चुने गए कोर्स के अनुसार अलग अलग होती है यह फीस आपके स्थान, कॉलेज, कोर्स पर डिपेंड करती है। सरकारी कॉलेज में डाटा साइंस कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज से कम होती। 

डेटा साइंस कोर्स की फीस 1 लाख से 7 लाख रूपए तक हो सकती है और ऑनलाइन डेटा साइंस कोर्स की फीस कम होती यह फीस 20000 रूपए से 1 लाख रूपए तक हो सकती है।

कोर्स फीस
BSc-Data Science ₹2 लाख से 6 लाख तक
M.Sc. in Data Science ₹3,00,000
Bachelor of Computer Application ₹30,000 से 1.5 लाख तक
BTech in Data Science ₹25,000 से 8 लाख तक
PG Diploma in Data Science ₹2,00,000
PGDBA 10000 से 25 लाख तक

Data Scientist का क्या काम होता है

डाटा साइंटिस्ट का काम डाटा का एनालिसिस करके कंपनी के प्रॉफिट परफॉरमेंस को मापते है
डाटा साइंटिस्ट डाटा का एनालिसिस करके प्रोडक्ट की क्वालिटी में सुधार करते है
डाटा साइंटिस्ट का काम डाटा का एनालिसिस करके costumer की जरूरतों को समझते हैं
डाटा साइंटिस्ट programing language का इस्तेमाल करके डाटा को एक्सेस, प्रोसेस और एनालिसिस करते हैं
डाटा साइंटिस्ट कंपनियों में नए प्रोडक्ट और सर्विसेज को डेवेलोप करने का काम करते हैं ताकि उन्हें बेहतर किया जा सके 

Data Scientist को कहा - कहा पर जॉब मिल सकती है 

डाटा साइंटिस्ट के लिए कई कंपनियों और अलग - अलग फील्ड में Job के अवसर उपलब्ध हैं 
  1. बिमा कंपनियों
  2. बैंको
  3. अस्पतालों
  4. फार्मास्यूटिकल कंपनियों
  5. अमेज़न
  6. फेसबुक
  7. गूगल
  8. माइक्रोसॉफ्ट 
  9. ई कॉमर्स कंपनियों
  10. सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में डाटा साइंटिस्ट के लिए जॉब उपलब्ध है

Data Scientist बनने में कितना समय लग सकता है ?

डाटा साइंटिस्ट बनने का समय आपके दुवारा चुने गए कोर्स और आपके सिखने की क्षमता पर निर्भर करता है अगर आप ऑनलाइन डाटा साइंस का कोर्स करते हैं तो इसमें आपको कुछ महीनो का समय लगता है और अगर आप डाटा साइंस में डिग्री या फिर डाटा साइंस में डिप्लोमा करते हैं तो आपको कुछ सालों का समय लगता है डाटा साइंस कोर्स और उसको करने में लगने वाले समय के बारे में हमने ऊपर बताया है। 

आमतौर पर डाटा साइंटिस्ट बनने में आपको 1 से 2 साल का समय लगता है।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कौन - कौन सी स्किल जरूरी होती है


  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए डाटा का एनालिसिस करने, डाटा को समझने और निष्कर्ष निकालने के लिए आपको mathematical और statistics तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको Programing, एनालिसिस, मशीन लर्निंग जैसे स्किल होने चाहिए।
  • डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको Python, R, या SQL जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में कुशल होना चाहिए।
  • डेटा साइंटिस्ट को मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और तकनीकों की समझ होनी चाहिए।
  • डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए डाटा साइंस में डिग्री प्राप्त करनी होगी


इस आर्टिकल में मैंने आपको Data Scientist बनने के बारे में आवश्यक जानकारी दी मैंने आपको डाटा साइंटिस्ट कोर्स, फीस, जॉब और सैलरी के बारे में बताया मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आप डाटा साइंस से जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप मुझे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Footer Post Ad

Ads Area